विज्ञापन

मध्य प्रदेश के इस मार्केट की अनोखी पहल, गुम हुए बच्चों और बुजुर्गों को ढूंढने में मिल रही है मदद, जानें पूरा मामला 

Madhya Pradesh : राजधानी भोपाल के न्यू मार्केट की भीड़ में कई बार छोटे बच्चे और बुज़ुर्ग अपने परिवार वालों से अलग हो जाने से "पैनिक" जैसे हालत बन जाते थे. 2018 से शुरू हुई इस पहल से अभी तक लगभग 60 बच्चे और 25 बुज़ुर्गों को अपने घर वालों से मिलवाया गया है.

मध्य प्रदेश के इस मार्केट की अनोखी पहल, गुम हुए बच्चों और बुजुर्गों को ढूंढने में मिल रही है मदद, जानें पूरा मामला 

MP News: मध्य प्रदेश की  राजधानी भोपाल स्थित न्यू मार्किट के व्यापारियों ने एक अनोखी पहल की है. न्यू मार्केट शहर के सबसे व्यस्त जगहों में गिना जाता है. कई बार यहां खरीदारी करने आए बच्चे और वयस्क लोगों के लापता होने से परिजनों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों की मदद करने के लिए व्यापारियों ने एक अनोखा कदम उठाया है. यहां एक सूचना केंद्र स्थापित किया गया है जो कमलापति शॉपिंग सेंटर में है. यहां हर समय एक कर्मचारी मौजूद रहता है. न्यू मार्किट सेक्रेटरी शशांक जैन से बातचीत में पता चला कि कैसे यह केंद्र काम करेगा, क्या थी वजह इसे बनाने के पीछे और अब तक कितने लोगों को इसका फायदा मिला, आइए जानते हैं?

सफलता मिली तो स्पीकर बढ़ाए 

न्यू मार्किट की भीड़ में कई बार छोटे बच्चे और बुज़ुर्ग अपने परिवार वालों से अलग हो जाने से "पैनिक" जैसे हालत बन जाते थे. 2018 से शुरू हुए इस पहल से अभी तक लगभग 60 बच्चे और 25 बुज़ुर्गो को अपने घर वालों से मिलवाया गया है. हाल ही में अनाउंसमेंट करने वाले स्पीकर की मात्रा बढ़ाई गई है. 4 स्पीकर से शुरू हुए इस अभियान को अब बढ़ाकर 10 कर दिया गया हैं. 

वैष्णो देवी मंदिर से आया आईडिया

सेक्रेटरी शशांक जैन बताते हैं कि साल 2017 में व्यापारी कमल गौर वैष्णौ देवी मंदिर घूमने गए थे. जहां उनका बेटा खो गया था. जिसके बाद अनाउंसमेंट की मदद से वे दोबारा मिले.

यहीं से उन्होंने इसे न्यू मार्केट में शुरू करने का सोचा और तत्कालीन अध्यक्ष नानक सिंह के सामने प्रस्ताव रखा. तब 4 स्पीकर के साथ इसे शुरू किया गया. जिसे बढ़ाकर अब 10 कर दिया गया है. 

ऐसे काम करता है ये सूचना केंद्र 

दोपहर 12  बजे से लेकर रात 10 बजे तक एक कर्मचारी यहां मौजूद रहता हैं, 30 CCTV से लैस यह केंद्र रानी कमलापति शॉपिंग सेंटर में स्थित हैं. 60 से ज़्यादा बच्चे और 25 से ज़्यादा बुज़ुर्ग इस सेवा की मदद से अपने घर जा चुके हैं. नागरिकों के अलावा पुलिस भी इन कैमरों के फुटेज से चोरी आदि के मामले सुलझाती हैं.

ये भी पढ़ें MP में दबंगों की ज्यादती से परेशान एक परिवार ने धर्म बदलने की दी धमकी, ये बताई पूरी घटना

इस तरह मिल रही है मदद 

एक वाकया का ज़िक्र करते हुए सेक्रेटरी ने बताया- "न्यू मार्केट में एक छोटी सी चार साल की बच्ची अपने माता-पिता के पास से खो गई थी और वो न्यू मार्केट के गेट के पास एक महिला को मिली थी. जो उसको मेरे पास ले आई और फिर हमने अपने मार्केट के कॉल सेंटर से उसका नाम अनाउंस करवाया और 10 मिनट के बाद ही उसके पापा लेने आ गए.  

मार्केट का अनाउंसमेंट सेंटर एक ऐसी सफलता है कि जिसका कोई मूल्य नहीं है. पहले भी बहुत सारे बच्चे मार्केट में खोए हैं और मिले हैं.

इसी के साथ बीते शनिवार एक वृद्ध महिला नीलम जायसवाल मार्केट में खो गई थी, जो भटकते हुए एक दुकान पहुंची. एक घंटे के अंदर उन्हें अनाउंसमेंट की मदद से परिजनों से मिलवाया गया. अभी तक लगभग 60 बच्चे और 25 बुज़ुर्ग इसकी सहायता से अपने घर जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें MP में नाबालिग छात्रा को कमरे में बंद कर किया रेप, आरोपी को कोर्ट ने सुनाई ये सजा


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
मध्य प्रदेश के इस मार्केट की अनोखी पहल, गुम हुए बच्चों और बुजुर्गों को ढूंढने में मिल रही है मदद, जानें पूरा मामला 
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close