विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar Bhojshala ASI Survey का आज 17वां दिन: मिट्टी हटाने पर फोकस, दोनों पक्षकार मौजूद

Bhojshala ASI survey: मध्य प्रदेश के धार जिले में भोजशाला में एएसआई के सर्वे का आज 17वां दिन है. सर्वे टीम कई अलग-अलग बिंदुओं पर काम शुरू कर दी है इस दौरान एएसआई की टीम के साथ हिंदू व मुस्लिम पक्ष के लोग मौजूद हैं.

Read Time: 3 min
Dhar Bhojshala ASI Survey का आज 17वां दिन: मिट्टी हटाने पर फोकस, दोनों पक्षकार मौजूद

धार (Dhar) की भोजशाला में ASI सर्वे (Bhojshala ASI Survey) का रविवार को 17वां दिन है.  ASI सर्वे करते हुए अधिकारियों को आधा महीना बीत चुका है. आज 17वें दिन अधिकारियों और मजदूरों ने भोजशाला में सर्वे का काम शुरू कर दिया है. आज पूरे दिन यहां सर्वे टीम कई अलग-अलग बिंदुओं पर काम करेगी. 

16वें दिन मिट्टी हटाने का किया गया काम

एक दिन पहले यानी शनिवार, 6 अप्रैल  को गर्भगृह में हवन कुंड के पास में एक बडे हिस्से से मिट्टी हटाने का काम किया गया था, जहां 500 तगारी मिट्टी हटाने की बात सामने आई थी. वहीं रविवार को भी टीम के कई सदस्य इस तरफ ही काम करेंगे, क्योंकि अभी टीम के पास दो दिन का काम पर्याप्त है.

हिंदू और मुस्लिम पक्षकार मौजूद

एएसआई सर्वे टीम में समय समय पर विशेषज्ञों में बदलाव भी देखा गया है. टीम में कुछ महिला व पुरुष अधिकारी बदल गए हैं. इन 17 दिनों में एएसआई के विशेषज्ञ अधिकारियों ने आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक से भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन विवादित इमारत का मेजरमेंट, विडियो ग्राफी, फोटो ग्राफी, क्लीनिंग, वॉशिंग ब्रशिंग के अलावा कुछ हिस्सों में खुदाई कर कई महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किए हैं.

पिछले तीन दिनों में हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता, उनके वकील और मुस्लिम पक्ष ने भी भोजशाला का दौरा कर निरीक्षण किया. इस दौरान हिंदू पक्ष के सदस्य गोपाल शर्मा आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद मौजूद थे.

इस दौरान अब्दुल समद ने कहा कि सर्वे टीम न्यायालय के आदेश के तहत सही काम कर रही है. पिछ्ले 2-3 दिनों से अंदर कोई खुदाई का कार्य नहीं किया जा रहा है.

वहीं एएसआई की सर्वे टीम से  हिन्दू पक्ष के दोनों सदस्य पंडित गोपाल शर्मा और आशीष गोयल पहले ही दिन से संतुष्ट नजर आ रहे हैं. 

विवादित इमारत में  सर्वे के कार्यों में तेजी लाई गई है. वहीं ASI सर्वे की टीम अपने काम को अंजाम दे रही है, जहां पूर्व में खुदाई की जा चुकी है. दरअसल, टीम अब मिट्टी हटाने का काम कर रही है.

28 अप्रैल को कोर्ट में पेश करेगी अपनी रिपोर्ट 

बता दें कि 28 अप्रैल तक एएसआई को अपनी रिपोर्ट न्यायालय में पेश करना है. अब देखना होगा कि समय सीमा में उक्त कार्य को पूर्ण कर लिया जाता है या फिर माननीय न्यायालय से सर्वे टीम और समय की मांग करता है. हालांकि कम समय समय देखते हुए एएसआई की सर्वे टीम के सदस्यों की संख्या बढ़ाई गई है. साथ ही मजदूरों की भी संख्या बढ़ाई गई है. आज करीब 30 मजदूर अंदर कार्य में लगे हैं, जबकि करीब 20 से 22 सर्वे टीम के सदसय भी भोजशाला के अंदर मौजूद हैं.

ये भी पढ़े: पीएम आवास में बड़ा घोटाला: रशूखदार ने हड़पी 52 आवास की राशि, लाभार्थी आत्महत्या करने के लिए मजबूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close