विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम आवास में बड़ा घोटाला: रसूखदार ने हड़पी 52 आवास की राशि, लाभार्थी आत्महत्या करने के लिए मजबूर

PM Awas Yojana Scam in Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur: पीएम आवास निर्माण में पंचायत प्रतिनिधि अशिक्षित हितग्राहियों का फायदा उठाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं. दरअसल, जनप्रतिनिधि पीएम आवास बनाकर देने की बात कहकर हितग्राहियों को मिली किस्त की राशि हड़प रहे हैं.

Read Time: 3 mins
पीएम आवास में बड़ा घोटाला: रसूखदार ने हड़पी 52 आवास की राशि, लाभार्थी आत्महत्या करने के लिए मजबूर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत मिलने वाली राशि में बड़ा घोटाला सामने आया है. दरअसल, एमसीबी में पंचायत प्रतिनिधि अशिक्षित हितग्राहियों का फायदा उठाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं. जनप्रतिनिधि पीएम आवास बनाकर देने की बात कहकर हितग्राहियों को मिली किस्त की राशि हड़प रहे हैं. जिसकी वजह से आवास पूरा नहीं हो पा रहा है.

अब तक 64 आवास ही हो सका पूरा

यह मामला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के ब्लॉक खड़गवां के ग्राम पंचायत कटकोना का है. यहां 2016 से 2024 तक कुल 116 आवास बनने थे, जिसमें से अब तक 64 आवास ही पूरा हो सका है. दरअसल, कटकोना में ऐसे 13 आवास हैं, जिनकी तीसरी किस्त की राशि भी मंजूर हो गई है, लेकिन आवास पूरा नहीं हो सका है. जबकि 10 हितग्राही ऐसे हैं, जिन्हें पहली किस्त मिलने के बावजूद अब तक प्लिंथ लेबल तक का काम पूरा नहीं किया गया है.

आवास बनाने के नाम पर सिर्फ ईंट और रेत ही गिर सका

बता दें कि ग्राम पंचायत कटकोना के बरपारा में हितग्राही सनझउ बैगा के पीएम आवास की पहली किस्त की राशि जनवरी में जारी हुई थी. सरपंच भुवनेश्वरी ने हितग्राही के राशि को यह कहते हुए अपने पास रख लिया कि वह आवास बनवा देगा. आर्थिक रूप से कमजोर व साधारण जीवन यापन करने वाले सनझउ बैगा व उसकी पत्नी ने महिला सरपंच पर विश्वास करते हुए जनवरी के दूसरे सप्ताह में बैंक से पीएम आवास की पहली किस्त के 40 हजार रुपये निकालकर सरपंच को सौंप दिया, लेकिन तीन महीने का वक्त बीत जाने के बाद भी अब तक आवास बनाने के लिए नींव भी नहीं रखी गई है. वहीं आवास बनाने के नाम पर सिर्फ ईंट, रेत और गिट्टी ही गिर सका है.

विभाग ने ग्रामीणों को दिया नोटिस

इधर, ग्राम पंचायत कटकोना व जरौंधा में अधूरे पीएम आवास को पूरा करने के लिए जिला पंचायत परियोजना निदेशक नितेश उपाध्याय, जनपद पंचायत खड़गवां सीईओ विनोद जायसवाल व मनरेगा पीओ राज नारायण सिंह ने आवास पूरा करने की समझाइश और नोटिस दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों को आवास निर्माण में उनकी सहायता करनी चाहिए, लेकिन वो भी उनके साथ धोखा कर रहे हैं.

पीड़ित ने फांसी लगाने की कोशिश की 

आवास नहीं बन पाने से परेशान सनझउ बैगा 20 दिन पहले पेड़ पर चढ़ गया था और साड़ी से फांसी लगाने की कोशिश की थी. इस बीच गांव के शुद्धु लाल बदरिया ने उसकी जान बचाई.

Latest and Breaking News on NDTV

सनजउ बैगा का कहना है कि कच्चे मिट्टी की घर के दो कमरे में रह रहे हैं. घर में दरवाजा भी नहीं है. साथ ही बिजली भी नहीं है. वहीं पीएम आवास की राशि भी सरपंच ने हड़प लिया.

निर्माण के लिए ईंट, रेत गिरा दिए गए 

मामले में कटकोना सरपंच भुवनेश्वरी का कहना है कि पीएम आवास योजना की तहत मिली राशि से जल्द-जल्द निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा. इसके लिए ईंट, रेत गिरा दिए गए हैं.

जल्द होगी मामले की जांच

वहीं मामले में जनपद पंचायत के सीईओ विनोद कुमार जायसवाल ने कहा कि पीएम आवार योजना की राशि में अगर  धांधली हो रही है तो जल्द ही इस मामले का जांच कराया जाएगा और आवास का निर्माण जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा.

ये भी पढ़े: LSG vs GT: इकाना में लखनऊ और गुजरात के बीच रोमांचक मुकाबला आज, जानें प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पहले किया कत्ल... फिर गले से खींच ली सोने की चेन, मौत के बाद फोन से चुकाई EMI
पीएम आवास में बड़ा घोटाला: रसूखदार ने हड़पी 52 आवास की राशि, लाभार्थी आत्महत्या करने के लिए मजबूर
Free Coaching Scheme Chief Minister Vishnu Dev Sai unique initiative free coaching will be given to children of construction workers
Next Article
Free Coaching: सीएम साय की अनूठी पहल, श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग 
Close
;