विज्ञापन

Ujjain Shri Mahakal Temple: भस्म आरती की व्यवस्था बदली, अब भक्तों को कभी नहीं होगी ये परेशानी

Shri Mahakal Temple Ujjain : मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) जिले में स्थित बाबा श्री महाकाल (Shri Mahakal Temple) के भक्तों के लिए खुशखबरी (Good News)  है. अब भस्म आरती (Bhasma Aarti) के लिए भक्तों को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. जानें क्या हुआ है बदलाव.

Ujjain Shri Mahakal Temple: भस्म आरती की व्यवस्था बदली, अब भक्तों को कभी नहीं होगी ये परेशानी
Ujjain Shri Mahakal Temple: भस्म आरती की व्यवस्था बदली, अब भक्तों को कभी नहीं होगी ये परेशानी

Bhasma Aarti system changed : उज्जैन (Ujjain) स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Shri Mahakal Temple) में अब श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नए-नए इंतजाम किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब भस्म आरती (Bhasma Aarti) दर्शन के लिए नई व्यवस्था की गई है, जिसके तहत आप श्रद्धालुओं को भस्म आरती पास के लिए 8 घंटे तक लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. 

काउंटर को बदलकर पिनाकी द्वार कर दिया

दरअसल, 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के लिए देश भर से हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं, लेकिन भस्म आरती पास के लिए उन्हें एक दिन पहले लंबी-लंबी लाइनों में 8 घंटे लगाकर भस्म आरती की परमिशन मिल पाती थी. इसी को देखते हुए भस्म आरती में प्रवेश के लिए फ़ार्म लेने और जमा करने का काउंटर को बदलकर पिनाकी द्वार कर दिया है.

वहीं, भक्तों की सुविधा के लिए फ़ार्म दो दिन पहले रात 10 बजे विंडो से लेकर अगले दिन सुबह सात बजे के बाद जमा करने की सुविधा की गई है.  इससे भक्तों का समय बचेगा और उन्हें फ़ार्म लेने की परेशानी से भी निजात मिल सकेगी.

याद रखें पिनाकी द्वार पर मिलेंगे फार्म 

महाकाल मंदिर में आम भक्तों के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है. इसके चलते अब भक्त दो दिन पहले शक्ति पथ स्थित पिनाकी द्वार के पास से  रात 10 बजे से फार्म लेकर अगले दिन सुबह  काउंटर खुलने के बाद जमा करा सकेंगे. इससे आम भक्तों को रात भर जागकर फार्म लेने के लिए लाइन में लगाना नहीं पड़ेगा.

पहले ये थी व्यवस्था

बता दें कि महाकाल मंदिर में प्रतिदिन  300 लोगो को निःशुल्क भस्म आरती परमिशन होती है. इस अनुमति के लिए एक दिन पहले मंदिर प्रशासक कार्यालय के पास बने काउंटर से सुबह सात बजे फ़ार्म मिलता था, जिसे तीन घंटे बाद भरकर वापस भक्तों को लाइन में लगकर जमा करवाना पड़ता था.

ये भी पढ़ें-  Good News: सतना में जल्द बनेंगे स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक, सीएम मोहन ने दी मंजूरी

मानसरोवर द्वार से इंट्री

मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ का कहना है कि महाकाल लोक  बनने के बाद भक्तों की संख्या डेढ़ से दो लाख तक हो गई है. पहले दर्शनार्थियों को  दर्शन के लिए रात भर कतार में लगना पड़ता था. अब भक्तों को रात 2 बजे से सीधे मान सरोवर गेट से एंट्री दी जाएगी, जिससे वीआईपी भक्त की तरह ही आम भक्त भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे. वहीं, धांधली रोकने के लिए प्रयास जारी है. वहीं, पास की व्यवस्था को और बेहतर किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- DA Hike News: एमपी के सरकारी कर्मचारियों की हुई हैप्पी Diwali, एक साथ खाते में आएंगे 56,400 रुपये तक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Close