विज्ञापन
Story ProgressBack

Betwa River: 'MP की गंगा' में गंदगी का अंबार... चुनावों में उठता है सफाई का मुद्दा, लेकिन हर बार वही बुरा हाल

Bad Condition of Betwa: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से निकलने वाली बेतवा नदी प्रदूषित हो गई है. जिस कारण यह हरे भरे खेत की तरह से नजर आने लगी है. वहीं इसकी सफाई के नाम पर योजनाएं कागजों तक ही सिमट कर रह गई. हालांकि हर चुनाव में ये विदिशा के लिए अहम मुद्दा बनाता है, लेकिन चुनाव हो जाने के बाद नेता इस ओर ध्यान नहीं देते.

Betwa River: 'MP की गंगा' में गंदगी का अंबार... चुनावों में उठता है सफाई का मुद्दा, लेकिन हर बार वही बुरा हाल

विदिशा की जीवनदायिनी कही जाने वाली बेतवा नदी का मुद्दा पूरे लोकसभा चुनाव में अहम मुद्दा बना रहा है, लेकिन बेतवा नदी की दुर्दशा आज भी नहीं सुधर सकी. विदिशा से निकलने वाली बेतवा नदी आज पूरी तरह मैली हो गई है. इसके बाद भी इस पानी को पीने के लिए विदिशा के लोग मजबूर हैं. वहीं पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान से लेकर कई नेता इस नदी को गोद ले चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद हालात जस के तस बने हुए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

लोकसभा चुनाव में खूब गरमाया विदिशा बेतवा नदी का मुद्दा 

रायसेन जिले से निकलने वाली बेतवा नदी विदिशा रायसेन जिले की जीवनदायिनी बेतवा कहलाती है. लाखों किसानों की फसल इसी बेतवा नदी से सिंचित होती है. इतना ही नहीं विदिशा शहर के लोगों की प्यास बुझाने का काम भी बेतवा नदी ही करती है. वहीं जीवनदायिनी कहलाने वाली बेतवा नदी अब पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है. हालांकि इसका मुद्दा कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानू शर्मा ने लोकसभा चुनाव में उठाया. प्रताप भानू शर्मा ने पूर्व मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान से बेतवा के दूषित होने पर कई सवाल भी पूछे.

प्रताप भानू ने कहा कि करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी बेतवा नदी साफ क्यों नहीं हो पाई? 

तस्वीरों तक सिमट कर रह गई बेतवा को प्रदूषण से बचाने का अभियान

शहर के कई समाज सेवी और नेताओं द्वारा बेतवा नदी को बचाने के लिए अभियान चलाया गया. ये अभियान सालों से चल रहा है, लेकिन ये महज एक फोटो सेसन का हिस्सा ही बनकर रह गया. दरअसल, बेतवा नदी को बचाने के लिए कई नेता और समाज सेवी आगे आए और नदी को साफ और स्वच्छ बनाने का दावा किया, लेकिन ये सिर्फ फोटो सेसन का एक हिस्सा बनकर रह गया. अभियान जितने पुराने होते गए बेतवा की हालात उतनी गंभीर होते गई. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: IPL 2024 Points Table: गुजरात प्लेऑफ की रेस से बाहर, अब 6 टीमों के बीच 3 पायदान के लिए होगी टक्कर

हरी चादर में तब्दील हो गई बेतवा नदी 

एक समय में साफ कल कल बहती बेतवा नदी आज हरी चादर में तब्दील हो गई है. बेतवा नदी में काई की पूरी परत बिछ गई है और इसका पानी पूरी तरह से मैला हो चुका है. सबसे हैरानी की बात ये है कि इसका पानी पूरे शहर में पीने के लिए सप्लाई किया जा रहा है. 

ये भी पढ़े: DC vs RR: आज दिल्ली और राजस्थान के बीच होगी भिड़ंत, जानें अरुण जेटली की पिच पर बॉलर या बैटर किसका दिखेगा कमाल?

धार्मिक नजरिए से आस्था का केंद्र है विदिशा बेतवा नदी 

विदिशा बेतवा नदी मध्य प्रदेश में धार्मिक नजरिए से आस्था का बड़ा केंद्र माना जाता है. विदिशा बेतवा नदी पर समय-समय पर कई धार्मिक आयोजन होते रहते हैं. लोगों का मानना है कि बेतवा नदी में स्नान करने से पवित्र हो जाते हैं. बताया जाता है वनवास जाते समय भगवान राम इसी बेतवा नदी से होकर गुजरे थे. उनके चरणों के निशान आज भी यहां मौजूद हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बेतवा को साफ कराने की मांग कई बार कर चुके मंदिर के पुजारी

विदिशा बेतवा घाट पर कई मंदिर बने हैं. यहां भगवान राम, सीता, शनि देव का मंदिर बना हुआ है. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि आज हमारी बेतवा पहले जैसी बेतवा नहीं रही. आज ये बेतवा पूरी तरह मैली हो चुकी है. हम लोग कई बार बेतवा को साफ करने के लिए शासन प्रशासन से मांग कर चुके हैं, लेकिन आज तक हमारी बेतवा साफ नहीं हो सकी. अब तो हम लोग बेतवा नदी पर आने वाले भक्तों से स्नान करने के लिए मना कर रहे हैं, क्योंकि भक्त इसमें डूबकी लगाने के बाद अपने साथ कई बीमारी लेकर जाते हैं.

ये भी पढ़े: Narayanpur: विद्युत आपूर्ति बहाल करने जा रहे थे बिजली विभाग के कर्मचारी... RTO ने वाहन रोककर किया जब्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP सीएम का बड़ा ऐलान, अब दो हिस्सों में बंटेगी शहीद जवान को दी जाने वाली एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि, जानें कैसे?
Betwa River: 'MP की गंगा' में गंदगी का अंबार... चुनावों में उठता है सफाई का मुद्दा, लेकिन हर बार वही बुरा हाल
Guna News Patient did not get stretcher at Bamori CSC Center dying medical system
Next Article
Guna News: भगवान भरोसे चल रहा बमोरी सीएचसी? मरीज को नहीं नसीब हुआ स्ट्रेचर
Close
;