विज्ञापन

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लाभार्थी हुए 'लाचार', खातों में 10 महीने से नहीं पहुंचा योजना का 'आशीर्वाद'

माता-पिता के निधन के बाद निराश्रित हुए बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत पंजीकृत बच्चों को सरकार 4000 रुपए की भुगतान करती है, लेकिन जबलपुर में पिछले 10 महीने से बच्चों के खातों में सरकार की ओर से पैसा नहीं डाला गया है.

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लाभार्थी हुए 'लाचार', खातों में 10 महीने से नहीं पहुंचा योजना का 'आशीर्वाद'
फाइल फोटो

Mukhyamantri Bal Ashirvad Yojna: बेसहारा बच्चों को सहारा देने के लिए बनी 'मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना' की हालत जबलपुर में अच्छी नहीं है. जिले के लाभार्थियों को बीते 10 महीने से इस मद में कोई भुगतान नहीं मिला है. जिससे निराश्रित बच्चों की हालत लगातार खराब हो रही है. 

माता-पिता के निधन के बाद निराश्रित हुए बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई 'मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना' के तहत पंजीकृत बच्चों को सरकार 4000 रुपए का भुगतान करती है, लेकिन पिछले 10 महीने से बच्चों के खातों में सरकार की ओर पैसा नहीं डाला गया है.

अधिकारियों का दावा, जल्द होगा राशि का आवंटन

जिम्मेदार अधिकारियों का दावा है कि निराश्रित बच्चों की राशि का आवंटन जल्द हो जाएगा, लेकिन जिले के 295 पात्र बच्चों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है. मध्य प्रदेश सरकार योजना के तहत पात्र निराश्रित बच्चों को हर माह 4000 की राशि का भुगतान करती है, लेकिन 10 महीनों से ये भुगतान बंद है.

सितंबर 2023 से निराश्रितों को नहीं मिला भुगतान

जिले में दो बेसहारा बच्चों की परवरिश कर रहे एक परिवार ने बताया कि योजना की शुरुआत में कुछ महीने राशि मिली, लेकिन सितम्बर 2023 से योजना की राशि नहीं मिली है, जिससे परिवार के सामने गुजारे का संकट आ गया है. दोनों बेसहारा बच्चों ने अपने मां-बाप को एक सड़क दुर्घटना में खो दिया था.

दो बच्चों की परवरिश कर रही बुजुर्ग दादी हुईं लाचार

दुर्घटना में मां और बाप को खोने से अनाथ हुए दोनों भाईयों की देखभाल उनकी दादी करती हैं. प्रेस की छोटी सी दुकान चलाने वाली बुजुर्ग दादी योजना की राशि नहीं मिलने से हलकान है. बुजुर्ग दादी कई बार दफ्तर के चक्कर लगा चुकी है लेकिन हर बार निराशा हाथ लगी है.

ये भी पढ़ें-  खुशखबरी: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ही नहीं, अब इन्हें भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ, दिशा-निर्देश जारी, यहां है पूरी डिटेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लाभार्थी हुए 'लाचार', खातों में 10 महीने से नहीं पहुंचा योजना का 'आशीर्वाद'
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close