विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले, BJP के चाणक्य अमित शाह बनाएंगे रणनीति

MP News: राहुल गांधी नुक्कड़ सभाओं और रोड शो के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे और सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में प्रवेश करेंगे. लेकिन राहुल गांधी की यात्रा से पहले अमित शाह का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले, BJP के चाणक्य अमित शाह बनाएंगे रणनीति

Amit Shah in Madhya Pradesh Visit: मध्य प्रदेश में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) से पहले केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Union Home and Cooperation Minister Amit Shah) का मध्यप्रदेश दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर फतह हासिल करने के लिए अमित शाह 25 फरवरी को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे, तो वहीं 2 मार्च को राहुल गांधी की यात्रा प्रदेश में ग्वालियर-चंबल (Gwalior-Chambal) से प्रवेश करेगी. बीजेपी (BJP) का कहना है कि जहां-जहां राहुल की यात्रा पहुंची है, वहां बीजेपी को फायदा हुआ है, जबकि कांग्रेस (Congress) ने भी पलटवार करते हुए कहा है कि राहुल गांधी की आंधी से बीजेपी भयभीत है.

ग्वालियर-चंबल सीटों की रणनीति समझेंगे शाह

लोकसभा चुनाव की घोषणा में भले ही अभी कुछ दिन की देरी हो, लेकिन इससे पहले ही  कांग्रेस और बीजेपी की नजर मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर है. अभी एमपी में विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election) में प्रचंड जीत के बाद एक बार फिर राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 25 फरवरी को लोकसभा क्लस्टर ग्वालियर-चंबल की चारों लोकसभा सीटों की प्रबंध समितियों की बैठक लेने के लिए ग्वालियर दौरे पर आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वे यहां बड़े नेताओं के साथ बैठकर 2 मार्च को ग्वालियर अंचल से प्रवेश करने जा रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले कांग्रेस को घेरने की रणनीति तैयार करेंगे. अमित शाह रविवार को सुबह 11 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे. वे एक होटल में बैठक करेंगे और उसके बाद खजुराहो रवाना होंगे.

इन लोगो से करेंगे बातचीत

अमित शाह 25 फरवरी को अंचल की चारों लोकसभा सीटों (भिंड, मुरैना, ग्वालियर और गुना संसदीय क्षेत्र) के 400 से अधिक नेता और कार्यकर्ताओं से संवाद कर लोकसभा चुनाव जीतने का मंत्र देंगे. लेकिन दोनों नेताओं के दौरे से पहले राजनीतिक गलियारे में कांग्रेस- बीजेपी के बीच बयानबाजी जारी है. एक तरफ बीजेपी के ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा जहां राहुल गांधी की यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि जहां-जहां राहुल की यात्रा गई है कांग्रेस को नुकसान हुआ है. कई कांग्रेसी बीजेपी में शामिल हुए हैं तो कहीं उनकी यात्रा का बहिष्कार हुआ है.

दूसरी ओर कांग्रेस ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि हमारी अमित शाह ही नहीं नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भी चुनौती है. ग्वालियर अंचल और प्रदेश में आकर दिखा दें? क्योंकि जनमत कांग्रेस के साथ है. बीजेपी राहुल गांधी की यात्रा से डरी हुई है इसलिए अमित शाह के दौरे शुरू हो गए हैं.

विवेक नारायण शेजवालकर का कहना है कि अमित शाह चुनाव और संगठन के मैनेजमेंट में जिस तरह से पारंगत हैं और जिस तरह से वे कार्यकर्ताओं को प्रेरणा देते हैं उसका लाभ भाजपा को होगा. उनकी रणनीति से संभाग की चारों की चारों सीटें भारी बहुमत से भाजपा जीतेगी. शेजवलकर ने राहुल गांधी की यात्रा पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस में तो उल्टा हो रहा है. ग्वालियर में राहुल गांधी की यात्रा का कोई प्रभाव नहीं होने वाला है, यह भाजपा का गढ़ है. कांग्रेस यहां मृत प्राय है. 

लोकसभा में नतीजे चौंकाने वाले आएंगे : कांग्रेस

उधर कांग्रेस राहुल गांधी की यात्रा से बहुत आशान्वित है. पार्टी के संभागीय प्रवक्ता आरपी सिंह का कहना है कि राहुल गांधी की यात्रा से पूरी भाजपा डरी हुई है और अमित शाह का अचानक यहां आने का कार्यक्रम बनना इसी भय को दर्शाता है. आरपी सिंह कहते हैं कि अमित शाह विधानसभा चुनाव में भी यहां छह महीने में छह बार आये थे, लेकिन यहां कांग्रेस ने 34 में से 16 सीट जीतकर उन्हें आईना दिखा दिया. अब लोकसभा में भी नतीजे चौंकाने वाले आएंगे. 

2 मार्च को मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की यात्रा में बड़ा परिवर्तन किया गया है, अब राहुल गांधी की यात्रा दतिया की बजाय ग्वालियर-चंबल (मुरैना) से प्रवेश करेगी. राहुल गांधी नुक्कड़ सभाओं और रोड शो के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे और सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में प्रवेश करेंगे. लेकिन राहुल गांधी की यात्रा से पहले अमित शाह का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. देखना होगा बीजेपी के चाणक्य अमित शाह लोकसभा चुनाव जीतने के साथ-साथ कांग्रेस के युवराज को घेरने की क्या रणनीति बनाते हैं.

यह भी पढ़ें : पंजाब-हरियाणा जैसा बनेगा नीमच, CM मोहन यादव ने दी ₹752 करोड़ से ज्यादा के कार्यों की दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close