विज्ञापन
Story ProgressBack

पंजाब-हरियाणा जैसा बनेगा नीमच, CM मोहन यादव ने दी ₹752 करोड़ से ज्यादा के कार्यों की दी सौगात

MP News: सीएम ने कहा औषधीय फसलों के मामले में नीमच, एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. जावद और नीमच के किसानों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए ₹3200 करोड़ की लागत से नई 'चंबल सिंचाई परियोजना' शुरू की जाएगी.

Read Time: 4 min
पंजाब-हरियाणा जैसा बनेगा नीमच, CM मोहन यादव ने दी ₹752 करोड़ से ज्यादा के कार्यों की दी सौगात

CM Mohan Yadav in Neemuch: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) शुक्रवार को नीमच दौरे पर थे, जहां उन्होंने ₹752 करोड़ की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि नीमच क्षेत्र का शीघ्र विकास होगा. पार्वती-काली सिंध-चम्बल लिंक परियोजना (Parvati-Kali Sindh-Chambal Link Project) मध्यप्रदेश के दस जिलों को पेयजल और सिंचाई जल उपलब्ध करवाने का कार्य करेगी. इसका नीमच अंचल को विशेष लाभ मिलेगा. यह इलाका फसलों से लहलहाएगा, पंजाब और हरियाणा के जैसा नीमच होगा.

₹752.09 करोड़ की लागत के 20 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

सीएम मोहन यादव नीमच में आयोजित कार्यक्रम में 752.09 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न 20 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया. इसमें 593.48 करोड़ रुपए के 4 विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास तथा 158.61 करोड़ लागत के विभिन्न 16 कार्यों का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ पत्र भी वितरित किये. इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा विकास गतिविधियों, उपलब्धियों और जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित वृहद प्रदर्शनी का अवलोकन किया. मुख्यमंत्री मोहन यादव नीमच शहर में आयोजित जन आभार यात्रा में भी शामिल हुए. 

सीएम मोहन यादव ने कहा- नीमच में मिला आशीर्वाद और स्नेह... कभी भूल न सकूंगा.जन आभार यात्रा में उमड़े जनसैलाब द्वारा पुष्पवर्षा में समाहित विश्वास ने आपकी सेवा के मेरे संकल्प को सुदृढ़ता दी है. नीमच के निवासियों का ह्रदय से आभार और अभिनंदन.

CM की प्रमुख घोषणाएं

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नीमच के विकास से संबंधित जो प्रमुख घोषणाएं कीं इसमें नीमच में स्टेडियम (Stadium) निर्माण, श्रद्धा स्थल भादवा माता में सुविधायुक्त अस्पताल एवं फिजियोथैरेपी सुविधा (Hospital and Physiotherapy Facility), नीमच की बंगला बगीचा से जुड़ी राजस्व समस्या का निराकरण, मनासा कुकड़ेश्वर बॉयपास (, Manasa Kukadeshwar Bypass), कुकड़ेश्वर में शासकीय महाविद्यालय (Government College in Kukadeshwar), सिंगौली में स्नातकोत्तर कॉलेज, जावद में वर्तमान 40 बिस्तर अस्पताल का 100 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन, रतनगढ़ सामुदायिक केंद्र का उन्नयन, जावद से मोरवन डबल रोड निर्माण शामिल है.

सीएम ने कहा औषधीय फसलों के मामले में नीमच, एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. जावद और नीमच के किसानों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए ₹3200 करोड़ की लागत से नई 'चंबल सिंचाई परियोजना' शुरू की जाएगी.

इन कार्यों का हुआ भूमि-पूजन

सीएम मोहन यादव नीमच में आयोजित कार्यक्रम में औद्योगिक क्षेत्र झांझरवाड़ा में 558 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित हो रही दो कपड़ा एवं परिधान निर्माण इकाईयों का भूमि-पूजन किया. नीमच के औद्योगिक क्षेत्र झांझरवाड़ा में 135 करोड़ की लागत से स्थापित हो रही विश्वेश्वरैया डेनिम प्राइवेट लिमिटेड कपड़ा एवं परिधान निर्माण औद्योगिक इकाई एवं 450 करोड़ लागत की मेसर्स स्वराज सूटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड की कपड़ा एवं परिधान निर्माण इकाई का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया. इन दोनों कपड़ा एवं परिधान निर्माण इकाइयों में लगभग 2500 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. मुख्यमंत्री ने 5 करोड़ 98 लाख लागत के लालपुरा तालाब योजना एवं 2.5 करोड़ की लागत से कायाकल्प 2.0 के अतंर्गत सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया.

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नीमच में मैसर्स स्वराज सूटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 150 करोड़ रुपए की लागत से झांझरवाड़ा में स्थापित कपड़ा एवं परिधान निर्माण इकाई का लोकार्पण किया. इस इकाई में 600 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. इसमें 90 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को रोजगार मिलेगा.

सीएम यादव ने नीमच में सेतु निगम की 1.93 करोड़ की लागत के रतलाम नसीराबाद मार्ग पर ग्वालटोली नाले पर निर्मित उच्च स्तरीय पुल, 1.10 करोड़ की लागत से पुलिस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत पुरानी पुलिस कॉलोनी में पुलिस पेट्रोल पम्प  एवं मोडी, खातीखेड़ा, धनगांव, कौज्या, बरवाड़ा, देवरान एवं पलासिया में 0.49 करोड़ लागत से नवनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र भवन एवं सीएमएचओ आवास के कार्यो का लोकार्पण भी किया.

इसके साथ ही आजीविका मिशन के तहत ग्राम मेढ़की में 0.44 करोड़ की लागत से निर्मित, रोजगार के लिए वर्कशॉप, एवं 0.37 करोड़ की लागत से ग्राम जुनापानी, बधावा एवं लुहारिया जाट में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत निर्मित कृषक सुविधा केंद्रों का लोकार्पण किया गया. मुख्यमंत्री ने नीमच नगर पालिका के वार्ड नम्बर 7 में 0.32 करोड़ की लागत से निर्मित मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण कार्य एवं पुलिस लाइन्स कनावटी में 0.28 करोड़ की लागत के लॉन टेनिस खेल मैदान का भी लोकार्पण किया.

यह भी पढ़ें : अंधविश्वास: इस स्कूल में लगती है झाड़-फूंक की क्लास! प्रार्थना के दौरान बेहोश होने लगते हैं बच्चे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close