विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या MP के पन्ना में दबा है कोई मंदिर? जांच में ASI ने किए चौंकाने वाले खुलासे 

Madhya Pradesh Shiva Linga Hidden Story: भारत में भगवान शिव के अनगिनत मंदिर हैं, लेकिन कुछ मंदिर अपनी अलग ही पहचान रखते हैं. ये मंदिर देश के अलग-अलग राज्यों में हैं. इसे जोड़ा मानकर और रहस्य के कारण दूसरे देशों से लोग यहां घूमने आते हैं. भगवान शिव का ऐसा ही के अद्भुत मंदिर मध्य प्रदेश के पन्ना में सालेह के पास है.

क्या MP के पन्ना में दबा है कोई मंदिर? जांच में ASI ने किए चौंकाने वाले खुलासे 
Hidden Shiv Linga Mandir Story in MP

Madhya Pradesh Panna ASI Survey: भारत में भगवान शिव के अनगिनत मंदिर हैं, लेकिन कुछ मंदिर अपनी अलग ही पहचान रखते हैं. ये मंदिर देश के अलग-अलग राज्यों में हैं. इसे जोड़ा मानकर और रहस्य के कारण दूसरे देशों से लोग यहां घूमने आते हैं. भगवान शिव का ऐसा ही के अद्भुत मंदिर मध्य प्रदेश के पन्ना में सालेह के पास है. यहां नचना कोठार गांव के पास स्थित भगवान चौमुखनाथ मंदिर भारत का एक शिवलिंग है जिसमें भोलेनाथ की चार अलग-अलग मूर्तियां हैं. इस शिवलिंग में अलग-अलग मुख दर्शाए गए हैं. इनका निर्माण राजवंशों के शासनकाल के दौरान 7वीं से 8वीं शताब्दी के आसपास हुआ था. मंदिर में पुरातत्व विभाग की तरफ से सुबह-शाम विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मंदिर के बारे में यह भी मान्यता है कि जब भी इलाके में कोई नई शादी होती है तो दुल्हन को माथा टेकने के लिए मंदिर में लाया जाता है.

पन्ना के इस मंदिर में चल रहा खुदाई का काम  

चौमुख नाथ मंदिर में चल रही खुदाई के दौरान पूरे मंदिर में सुरक्षा का पालन किया जा रहा है. पुरातत्व विभाग की तरफ से जहां-जहां सर्वे किया जा रहा है, उस जगह को चिन्हित भी किया गया है. साथ लोगों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. सरकारी संपत्ति को किसी भी तरह का नुकसान न हो इस पर ASI पूरा ध्यान दे रही है और बारीकी से काम कर रही है. पुरातत्ववेत्ता ने मंदिर परिसर में की जा रही खुदाई को लेकर स्थानीय लोगों ने ANI से खास बातचीत में बताया कि खुदाई का काम 4 मार्च से शुरू किया गया था, 15 दिन बाद भी खुदाई का काम लगातार किया जा रहा है. खुदाई के दौरान चिन्हित स्थान पर सूत का घेरा लगा दिया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति अंदर प्रवेश न कर सके.

जमीन के नीचे दबी मिल सकती हैं ये चीज़ें 

अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां से मंदिर, मूर्तियां, खंभे जैसी चीजें मिलने की उम्मीद है. सरपंच पति ने बताया कि 15 दिन पहले हमें बुलाया गया था और इसका उद्घाटन किया गया. पुरातत्व विभाग दिल्ली जबलपुर रीवा की टीम इसमें काम कर रही है. काम करते वक्त इस बात का काफी ध्यान रखा जा रहा है कि किसी तरह का कोई नुकसान न हो. हालांकि, अभी यह बात सामने आई है कि खुदाई के दौरान किसी मूर्ति का सिर प्रतीत होने वाला सामान मिला है. उम्मीद है कि भविष्य में यहां कोई मंदिर या विशाल मूर्ति मिल सकती है.

यह भी पढ़ें :.... तो इस वजह से अमिताभ बच्चन जैसे Bollywood Celebrities घर पर नहीं मनाते होली की पार्टी !

 पन्ना में छुपा  हो सकता है कोई प्राचीन स्थल 

वर्तमान में मंदिर परिसर में ही पुरातत्व विभाग की तरफ से उत्खनन कार्य किया जा रहा है. इसके बाद यह हर जगह चर्चा का विषय बन गया है. लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं, कोई खुदाई के दौरान मूर्ति मिलने का दावा कर रहा है तो कोई मंदिर मिलने का दावा कर रहा है. जबकि वरिष्ठ अधिकारियों का दावा है कि जमीन के अंदर छिपे प्राचीन स्थल को खोजने के प्रयास जारी हैं. पुरातत्व विभाग का कहना है कि यहां पर एक ऐतिहासिक स्थल है जिसकी खुदाई करके खोज की जानी है. क्योंकि चौमुख नाथ मंदिर एक धार्मिक और पर्यटन स्थल है. इसी आधार पर पुरातत्व विभाग वहां पर खुदाई कर रही है. उनका मुख्य उद्देश्य जमीन के नीचे छुपे या दबे हुए ऐतिहासिक स्थलों की खोज को ढूंढना है.

यह भी पढ़ें: सीधी लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला ! क्या BJP को मात देकर कांग्रेस कर पाएगी वापसी? 

जानिए चौमुख नाथ मंदिर से जुड़ी मान्यताएं 

चौमुख नाथ मंदिर के बारे में बताया गया कि यह मंदिर बहुत प्राचीन है. यह सातवीं शताब्दी का है, पिछले कुछ दिनों से एएसआई द्वारा यहां खुदाई की जा रही है. आशंका जताई जा रही है कि खुदाई के दौरान कोई मंदिर मिल सकता है क्योंकि यह बहुत प्राचीन विरासत है. यहां लोगों का प्रवेश वर्जित है. लोग सिर्फ दूर से देख रहे हैं. अब माही मंदिर पहुंचने वाले भक्तों पर नजर रखें क्योंकि मंदिर में रोजाना सैकड़ों भक्त आ रहे हैं. अगर मंदिर की मान्यताओं की बात करें तो इस मंदिर के प्रति सैकड़ों वर्षों से आस्था बनी हुई है और आसपास के इलाकों के लोगों में आशीर्वाद के लिए शादीशुदा जोड़ों को मंदिर में लाने की भी परंपरा है.

यह भी पढ़ें: MP में "नेपाल के नोटों" की तस्करी, पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए एक को दबोचा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
क्या MP के पन्ना में दबा है कोई मंदिर? जांच में ASI ने किए चौंकाने वाले खुलासे 
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;