विज्ञापन
Story ProgressBack

अमित शाह ने कांग्रेस पर मंडल आयोग की रिपोर्ट दबाने का लगाया आरोप, कहा- कांग्रेस ने किया था विरोध

अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उत्थान के लिए कांग्रेस की मंशा पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने मंडल आयोग की रिपोर्ट (Mandal Commission report) कई साल तक दबाकर रखी थी और इसका विरोध भी किया था.

Read Time: 4 min
अमित शाह ने कांग्रेस पर मंडल आयोग की रिपोर्ट दबाने का लगाया आरोप, कहा- कांग्रेस ने किया था विरोध
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उत्थान के लिए कांग्रेस की मंशा पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने मंडल आयोग की रिपोर्ट (Mandal Commission report) कई साल तक दबाकर रखी थी और इसका विरोध भी किया था. शाह ने ऐसे वक्त यह बात कही, जब कांग्रेस अपने इस वादे पर लगातार जोर दे रही है कि 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में उसकी सरकार बनने पर वह ओबीसी, दलितों और आदिवासियों के भले के लिए मध्य प्रदेश में जातिगत जनगणना (Caste based Census in Madhya Pradesh) कराएगी.

मोदी सरकार ने दी पिछड़ा आयोग को मान्यता

कांग्रेस, केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर यह आरोप भी लगा रही है कि वह देश में जातिगत जनगणना नहीं कराना चाहती. गृह मंत्री ने इंदौर के देपालपुर विधानसभा क्षेत्र (Depalpur Assembly Seat) के बेटमा कस्बे में बीजेपी की चुनावी सभा में कहा, "कांग्रेस ने ओबीसी के लिए क्या किया? कांग्रेस ने मंडल आयोग की रिपोर्ट कई साल तक दबा कर रखी थी और इसका विरोध किया था.''

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार में 35 प्रतिशत से ज्यादा ओबीसी मंत्री हैं. इस सरकार ने ही पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता दी.'' शाह ने यह भी कहा कि खुद मोदी गरीब परिवार से आते हैं और ओबीसी, दलित और आदिवासी वर्ग के गरीबों का कल्याण केवल मोदी सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ओडिशा के गरीब आदिवासी परिवार से ताल्लुक रखने वाली द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाया है.

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण का काम लटकाया

गृह मंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मुद्दे को लेकर भी कांग्रेस पर वार किया. उन्होंने कहा, "भगवान राम 550 साल से राह देख रहे थे कि उनके जन्म स्थान पर उनका भव्य मंदिर कब बनेगा, लेकिन कांग्रेस पिछले 70 साल से इस मंदिर के निर्माण का काम अटका, भटका और लटका रही थी.'' शाह ने कहा कि बीते वर्षों में बीजेपी से राम मंदिर निर्माण की तारीख पूछने वाली कांग्रेस को वह बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी 2024 को इस मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा करने जा रहे हैं.

मध्यप्रदेश के मतदाताओं से बीजेपी के लिए चुनावी समर्थन मांगते हुए गृह मंत्री ने कहा, "आप तीन दिसंबर को सरकार बना दो. हमने घोषणा की है कि मध्य प्रदेश के सभी लोगों को बारी-बारी से रामलला के दर्शन राज्य सरकार कराएगी.'' 

प्रदेश में गांधी परिवार का चलता है आदेश

शाह ने कांग्रेस को "परिवारवादी पार्टी'' बताते हुए दावा किया कि सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहती हैं, जबकि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह अपने बेटों को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की जुगत में लगे हैं. शाह ने सभा में मौजूद लोगों से पूछा, "जो लोग अपने बेटे-बेटियों के लिए राजनीति में हों, क्या वे ओबीसी, आदिवासियों और दलितों का भला कर सकते हैं?'' उन्होंने आरोप लगाया, "मध्य प्रदेश में गांधी परिवार का आदेश चलता है. इस आदेश पर निर्देश कमलनाथ का चलता है और कोई गलती हो जाए, तो चांटा दिग्विजय सिंह को पड़ता है."

ये भी पढ़ें - अस्पताल में भर्ती हुए बीजेपी प्रत्याशी तो समर्थकों ने थामी प्रचार की कमान, मुखौटा पहन मांग रहे वोट

ये भी पढ़ें - MP Election : बीजेपी का संकल्प पत्र जारी, देखिए कांग्रेस के वचन पत्र पर कितना है भारी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close