विज्ञापन

जानें कौन हैं धीरन शाह इनवाती, जो अमरवाड़ा उपचुनाव में BJP के कमलेश को कांटे की टक्कर दी

Dhiren Shah Inawati: युवा चेहरे धीरन शाह इनवाती को कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है. धीरन शाह आंचल कुंड दरबार के सेवादार सुखराम दादा की बेटे हैं.

जानें कौन हैं धीरन शाह इनवाती, जो अमरवाड़ा उपचुनाव में BJP के कमलेश को कांटे की टक्कर दी

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव 2024 में कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती 3252 वोट से हार गए. उन्हें बीजेपी के कमलेश शाह ने मात दी. 17 वें राउंड तक कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह आगे चल रहे थे, लेकिन 18वें राउंड से वो पिछड़ गए. हालांकि इस चुनाव में दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. ऐसे में यहां जानते हैं कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बारे में, कैसे शुरू हुआ धीरन शाह इनवाती का राजनीतिक सफर?

कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती का राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है, लेकिन वो अंचल कुंड दरबार से ताल्लुक रखते हैं. जिससे चलते वो आदिवासी मतदाताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

कौन है धीरन शाह?

युवा चेहरे धीरन शाह इनवाती को कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है. कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती आंचल कुंड दरबार से ताल्लुक रखते हैं. वो आंचल कुंड दरबार के सेवादार सुखराम दादा की बेटे हैं. राजनीति में कदम रखने से पहले धीरन शाह इनवाती बटकाखापा सोसाइटी में सेल्समैन थे और उन्होंने नौकरी से इस्तीफा देकर पहली बार उपचुनाव 2024 में किस्मत दांव पर लगाया है. बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलाथ के कहने पर कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को मैदान में उतारा था.

कमलनाथ ने आंचल कुंड दरबार के दर्शन के बाद शुरू किया था सियासी सफर

दरअसल, धीरन शाह के पूर्वजों ने लगभग 200 साल पहले आंचल कुंड दरबार की स्थापना की थी. छिंदवाड़ा और आस-पास के लोगों में आंचल कुंड दरबार के प्रति गहरी आस्था है. यहां बाबा धूनी वालों ने भी तपस्या की थी. इतना ही नहीं साल 1980 में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी इसी दरबार के दर्शन करने के बाद छिंदवाड़ा में अपना सियासी सफर शुरू किया था.

ये भी पढ़े: Amarwara By Election Result: अमरवाड़ा उपचुनाव का रिजल्ट आज, 20 राउंड में होगी मतगणना, दांव पर लगी 9 उम्‍मीदवारों की साख

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
जानें कौन हैं धीरन शाह इनवाती, जो अमरवाड़ा उपचुनाव में BJP के कमलेश को कांटे की टक्कर दी
mahakal ka prasad Report of Mahakal's Laddoo Prasad came from the government lab
Next Article
Ujjain Mahakal Prasad: महाकाल के लड्डू प्रसाद की सरकारी लैब से आई रिपोर्ट, जानें- कितना है शुद्ध?
Close