विज्ञापन
Story ProgressBack

Amarwara Voting: अमरवाड़ा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 52.12 फीसदी मतदान, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

Amarwara Assembly Bypolls 2024: अमरवाड़ा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच मुख्य टक्कर है. जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने देवरावेन भलावी को मैदान में है. कुंड दरबार से ताल्लुक रखने वाले धीरेन शाह इनवाती बीजेपी प्रत्याशी के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं.

Amarwara Voting: अमरवाड़ा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 52.12 फीसदी मतदान, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग
फाइल फोटो

Amarwara Bypolls: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे तक 52.12 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. उपचुनाव के लिए अमरवाड़ा विधानसभा में कुल 332 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

अमरवाड़ा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच मुख्य टक्कर है. जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने देवरावेन भलावी को मैदान में है. कुंड दरबार से ताल्लुक रखने वाले धीरेन शाह इनवाती बीजेपी प्रत्याशी के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं.

कांग्रेस के लिए अमरवाड़ा उपचुनाव एक बड़ा मौका

पूर्व कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के ऐन लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने औऱ विधायक पद से इस्तीफा देने से खाली हुई अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग उपचुनाव करवा रही है. विधानसभा और लोकसभा चुनाव में शर्मनाक हार का सामना करने वाली कांग्रेस के लिए अमरवाड़ा उपचुनाव एक बड़ा मौका है.

अमरवाड़ा सीट पर 3 बार विधायक चुने गए हैं कमलेश शाह

गौरतलब है अमरवाड़ा उपचुनाव में राजा वर्सेज महाराज की है. तीन बार अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस की टिकट पर विधायक चुने गए भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह की जीत पक्की मानी जा रही है. हर्रई जागीर राज घराने के कमलेश शाह 2013 से यहां से विधायक हैं.

कुंड दरबार से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती भाजपा प्रत्याशी को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. धीरेन शाह के पूर्वजों ने 200 सालों से आंचल कुंड दरबार को स्थापित किया था, जिसमें अंचल के लोगों में गहरी आस्था है. यहां कभी बाबा धूनी वालों ने भी तपस्या की थी.

आदिवासी बहुल अमरवाड़ा सीट पर कमलेश शाह की जीत पक्की?
आदिवासी बहुल अमरवाड़ा विधानसभा सीट पूर्व सीएम कमलनाथ और पूर्व सांसद और बेटे नकुलनाथ का गढ़ है. आदिवासी वर्ग के आरक्षित अमरवाड़ा सीट पर राजवंश होने के नाते कमलेश शाह को वर्चस्व प्राप्त है.यही कारण है कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भी उनकी जीत पक्की मानी जा रही है.

उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला

कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती है, जो कुंड दरबार से ताल्लुक रखते हैं. पिछले 200 सालों से आंचल कुंड दरबार को धीरेन शाह के पूर्वजों ने स्थापित किया था. इस अंचल के लोगों में आंचल कुंड दरबार के प्रति गहरी आस्था है, जहां कभी बाबा धूनी वालों ने भी तपस्या की थी. धीरेन शाह भाजपा प्रत्याशी को दे सकते हैं कड़ी टक्कर दे सकते हैं.

केंद्रीय सुरक्षा बलों की तीन कंपनियों सहित पुलिस बल तैनात

अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहां केंद्रीय सुरक्षा बल की तीन कंपनियाें के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने बताया है किे अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव में कुल दो लाख से अधिक मतदाता हैं, जहां कुल 332 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें-निर्मला भूरिया का अमरवाड़ा जीत का दावा, बोलीं- 'अमरवाड़ा उपचुनाव भारी मतों से जीतेगी बीजेपी'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
Amarwara Voting: अमरवाड़ा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 52.12 फीसदी मतदान, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;