विज्ञापन
Story ProgressBack

अहिल्याबाई की 300वीं जयंती: इंदौर में उत्सव का माहौल, होलकर वंश की महान शासक के लिए सालभर होंगे आयोजन

Ahilyabai Holkar 300th Birth Anniversary: विजयवर्गीय ने अहिल्याबाई को याद करते हुए कहा, एक शासक जिसने शत्रुओं को दिखा दिया कि वो प्रेम और समर्पण की मूर्ति है. जब हाथ में तलवार लेकर रणभूमि में उतरी तो शत्रुओं को भी पीछे भागने पर विवश होना पड़ा. ऐसी पावन अहिल्याबाई को नमन.

Read Time: 3 mins
अहिल्याबाई की 300वीं जयंती: इंदौर में उत्सव का माहौल, होलकर वंश की महान शासक के लिए सालभर होंगे आयोजन

Rajmata Ahilyabai Holkar 300th Birth Anniversary: होलकर वंश (Holkar Dynasty) की महान शासक देवी अहिल्याबाई (Devi Ahilyabai) की शुक्रवार को 300वीं जयंती (Ahilyabai's 300th Birth Anniversary) मनाई जा रही है. इंदौर (Indore) में उत्सव का माहौल है और विविध रंगारंग कार्यक्रमों का सिलसिला जारी है. इंदौर में देवी अहिल्याबाई की 300वीं जयंती की पूर्व संध्या पर गुरुवार रात से ही कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो गया. शुक्रवार की सुबह हेरिटेज वॉक (Heritage Walk) का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. इस आयोजन से लोगों को इंदौर और अहिल्याबाई के योगदान को जानने में बड़ी मदद मिली. इतना ही नहीं, अनेक जगहों पर कई कार्यक्रम हुए और यह सिलसिला निरंतर जारी है. इंदौर के विविध व्यंजन सहित पोहा का भी लोगों ने चाव के साथ स्वाद चखा.

पूर्व लोकसभा स्पीकर ने दी श्रद्धांजलि

अहिल्याबाई होल्कर की त्रिशताब्दी जयंती के अवसर पर राजवाड़ा के गणेश हॉल प्रांगण में कलांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर विख्यात कलाकारों ने अहिल्याबाई के जीवन का चित्रण कर कलांजलि प्रस्तुत की. इस मौके पर लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राज्य सरकार के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित अनेक लोग मौजूद रहे.

विजयवर्गीय ने अहिल्याबाई को याद करते हुए कहा, एक शासक जिसने शत्रुओं को दिखा दिया कि वो प्रेम और समर्पण की मूर्ति है. जब हाथ में तलवार लेकर रणभूमि में उतरी तो शत्रुओं को भी पीछे भागने पर विवश होना पड़ा. ऐसी पावन अहिल्याबाई को नमन.

ऐसी थीं राजमाता देवी अहिल्याबाई

अहिल्याबाई ऐसी महारानी हुई है जिन्होंने कठिन परिस्थितियों के बावजूद तीन दशक तक कुशलता से साम्राज्य चलाया और लोक कल्याणकारी राज्य व्यवस्था को साकार रूप दिया. मुगल शासकों द्वारा उजाड़े गए तीर्थ स्थलों को उन्होंने फिर आबाद किया. उन्होंने देश के 100 से अधिक स्थानों पर तीर्थ स्थलों पर धर्मशाला, जल संरचना आदि का निर्माण कराया. इतना ही नहीं, काशी विश्वनाथ और सोमनाथ मंदिर का पुनरुद्धार भी कराया. 300वीं जयंती के मौके पर लोकमाता अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी समारोह समिति का गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें : Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर में बढ़ रही क्राइम की गंदगी! IPL के सट्टेबाज और वाहन चोरों को पुलिस ने दबोचा

यह भी पढ़ें : विश्व तंबाकू निषेध दिवस: गुटखे के बिक्री पर रोक के बावजूद ओरल कैंसर के मामले में भोपाल दूसरे स्थान पर

यह भी पढ़ें : असली सच जनता को कब बताएंगे! CM मोहन यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर जीतू पटवारी व उमंग के 11 सवाल, ये मुद्दे उठाए

यह भी पढ़ें : MP में दिग्गज हैं पर दिल्ली में वैल्यू हुई कम, पुराने कांग्रेसियों को पार्टी ने ही कैंपेन में नहीं दिया महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News:शहीद जवान की अंतिम विदाई में उमड़ा जनसैलाब, ताबूत देख भावुक हुए लोग
अहिल्याबाई की 300वीं जयंती: इंदौर में उत्सव का माहौल, होलकर वंश की महान शासक के लिए सालभर होंगे आयोजन
Lok Sabha Elections Result MP Key Contenders for PM Modi Team Who will Become Next PM of India
Next Article
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार
Close
;