विज्ञापन

Bhopal AIIMS में लगा पैनिक अलार्म सिस्टम, जानें-महिला सुरक्षा को लेकर कितना होगा ये कारगर?

Bhopal AIIMS News: कोलकाता में महिला ट्रेना डॉक्टर के साथ हुई रेप की घटना का शोर अभी शांत नहीं हुआ है, सरकारी अस्पतालों और अन्य जगहों पर काम करने वाली महिला डॉक्टर, कर्मचारी और वर्कर कितनी सुरक्षित हैं ? ये एक अहम सवाल है. लेकिन ऐसी कोई अप्रिय घटना भोपाल एम्स में न हो इसके लिए यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. जानें क्या है पैनिक अलार्म सिस्टम.

Bhopal AIIMS में लगा पैनिक अलार्म सिस्टम, जानें-महिला सुरक्षा को लेकर कितना होगा ये कारगर?
 Bhopal AIIMS: क्या है पैनिक अलार्म सिस्टम,महिला सुरक्षा को लेकर कितना होगा ये कारगर?

MP News In Hindi: कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप  (Kolkata Rape Case) के बाद पूरे देश में महिला कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. इसी बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित एम्स (Bhopal AIIMS)  अस्पताल में सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.पैनिक अलार्म सिस्टम के जरिए यहां सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जाएगी. यहां अलर्ट सिस्टम के साथ मास्टर कंट्रोल रूम बनाया गया. इसके बारे में कार्यपालक निदेशक डॉ.अजय सिंह ने बताया करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे.

एम्स की सुरक्षा पर जानें ये क्या बोले..

कई वार्डों में भी अलार्म सिस्टम लगाया गया. नर्सिंग और स्टूडेंट के पीजी व हॉस्टल में भी अलार्म सिस्टम लगाए गए हैं. हमे ऐसी उम्मीद है कि ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए,अगर होती है तो सिक्योरिटी के तमाम लोग वहां पर पहुंचेंगे.

निदेशक डॉ.अजय सिंह कहते हैं, एम्स भोपाल में सभी डॉक्टर से लेकर रेजिडेंट महिला नर्स के ड्यूटी रूम और वॉशरूम में अलार्म सिस्टम लगवाया है. इस अलार्म को दबाने पर एक सायरन की आवाज आएगी. हमारी सिक्योरिटी सिस्टम सचेत हो जाएगी. सुरक्षाकर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच जाएंगे. अस्पताल में ऐसे कई कॉरिडोर हैं, जो रात के समय सुनसान हो जाते हैं. कई बार हमारे डॉक्टर को आपातकालीन स्थिति में यहां से गुजरना पड़ता है.

एम्स को विभिन्न यूनिट में बांटा जाएगा

राजधानी के एम्स अस्पताल को कई विभिन्न यूनिट में बांटा गया.हर यूनिट का कंट्रोल सिस्टम अलग से बनाया जाएगा.फिलहाल हमारे पास एक सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम है जहां से निगरानी रखी जाती है.

ये भी पढ़ें- Gwalior औद्योगिक कॉन्क्लेव में मिली बड़ी सफलता, एमपी में अदाणी समूह करेगा  3,500 करोड़ रुपये का और निवेश

नए CCTV कैमरा लगाने का कार्य शुरू

अस्पताल में 181 नए सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य शुरू हो चुका है, जिसकी लागत ढाई करोड़ रुपये बताया जा रहा है.साथ में नर्स और डॉक्टर के कमरों में अनधिकृत व्यक्ति की एंट्री को रोकने के लिए कार्ड बनाए गए.इन कार्ड के उपयोग के बाद ही रूम में प्रवेश मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें-  जबलपुर में पकड़े गए ठगी की सेंचुरी मारने वाले'हीरालाल-पन्नालाल', उनके तरीके जान आप भी हो जाएं सावधान


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
Bhopal AIIMS में लगा पैनिक अलार्म सिस्टम, जानें-महिला सुरक्षा को लेकर कितना होगा ये कारगर?
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close