विज्ञापन
Story ProgressBack

Semariya Assembly Seat: कांटे की टक्कर में अभय मिश्रा ने मारी बाजी, BJP से टिकट कटने पर कांग्रेस में हुए थे शामिल

टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी छोड़ कांग्रेस में आए अभय मिश्रा के यह चुनाव बिलकुल भी आसान नहीं था. जहां एक ओर उन्हें सेमरिया क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का विरोध झेलना पड़ रहा था, वहीं दूसरी ओर उनके सामने चुनावी मैदान में मजबूत बीजेपी कैंडिडेट केपी त्रिपाठी खड़े थे.

Read Time: 4 min
Semariya Assembly Seat: कांटे की टक्कर में अभय मिश्रा ने मारी बाजी, BJP से टिकट कटने पर कांग्रेस में हुए थे शामिल
अभय मिश्रा को 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रीवा सीट से उतारा था.

Semariya Assembly Seat Result: रीवा जिले की सेमरिया सीट (Semariya Assembly Seat) से इस बार का चुनाव बेहद ही दिलचस्प रहा. यह सीट इसलिए भी खास है क्योंकि रीवा (Rewa) जिले की 8 सीटों में यह एकमात्र सीट है जिसमें कांग्रेस को जीत मिली है. कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा (Congress Candidate Abhay Mishra) ने बीजेपी प्रत्याशी और विधायक केपी त्रिपाठी (BJP Candidate KP Tripathi) को 637 वोटों से हराया. जीत के अंतर से ही स्पष्ट होता है कि यहां दोनों ही पार्टियों के प्रत्याशियों में कितनी जबरदस्त टक्कर थी. बीजेपी प्रत्याशी केपी त्रिपाठी को 55,387 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा को 56,024 वोट मिले. वहीं तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार पंकज सिंह (BSP Candidate Pankaj Singh) थे, जिन्हें 43,992 वोट मिले. इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सेमरिया सीट में चुनाव कितना दिलचस्प था और नतीजे इन तीनों में से किसी के भी पक्ष में आ सकते थे.

वहीं 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी प्रत्याशी केपी त्रिपाठी ने उस समय के कांग्रेस प्रत्याशी त्रियुगी नारायण शुक्ल को 7,776 वोटों से हराया था. केपी त्रिपाठी को 47,889 वोट मिले थे, जबकि त्रियुगी नारायण शुक्ल को 40,113 वोट मिले थे.

चुनाव के पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे अभय मिश्रा

सेमरिया से कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे. अभय मिश्रा 2008 में सेमरिया से ही बीजेपी विधायक रहे हैं, उनकी पत्नी भी 2013 चुनाव में सेमरिया सीट से बीजेपी के टिकट पर विधायक बनीं. लेकिन 2018 का चुनाव आते-आते अभय मिश्रा कांग्रेस में शामिल हो गए. जिसके बाद उन्हें रीवा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ला के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा गया, लेकिन वे चुनाव हार गए. 2018 की हार के बाद से ही अभय मिश्रा वापस अपनी सीट सेमरिया में अगले चुनाव की तैयारी करने लगे, लेकिन 2023 में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरोध के चलते उन्हें टिकट मिलने की संभावना नहीं दिखने पर, उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया. लेकिन बीजेपी में भी बात नहीं बनने पर वे फिर से कांग्रेस में शामिल हुए और सेमरिया से टिकट ले लिया.

केपी त्रिपाठी का रहा है विवादों से नाता

बीजेपी प्रत्याशी केपी त्रिपाठी की बात करें तो उन्होंने 2018 में चुनाव जीतकर पहली बार विधानसभा में एंट्री ली, लेकिन समय के साथ उनके विवाद मीडिया में बने रहे. इसके लिए उन्होंने खूब सुर्खियां भी बटोरी. 2023 के चुनाव में केपी त्रिपाठी की हार के चलते यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है.

ये भी पढ़ें - Indore 3 Assembly Seat Result: मोदी मैजिक में चमकी गोलू शुक्ला की किस्मत, पहले ही चुनाव में बन गए माननीय

ये भी पढ़ें - Premnagar Assembly seat: सबसे बड़े अंतर से भाजपा जीती प्रेमनगर सीट, हैट्रिक नहीं बन पाने की परंपरा बरकरार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close