विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस प्रत्याशी का आरोप 4 EVM में गड़बड़ी, कलेक्ट्रेट में 2 घंटे तक हुआ हंगामा, क्या है मामला?

मध्य प्रदेश के रीवा में सेमरिया से कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा ने ईवीएम मशीनों के गायब होने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया. उन्होंने आरोप लगाया कि वोटिंग के बाद उनके क्षेत्र की 5 ईवीएम मशीनें बदली गई हैं.

Read Time: 5 min
कांग्रेस प्रत्याशी का आरोप 4 EVM में गड़बड़ी, कलेक्ट्रेट में 2 घंटे तक हुआ हंगामा, क्या है मामला?
फाइल फोटो

MP Elections 2023: मध्य प्रदेश के रीवा जिले (Rewa) में ईवीएम मशीनों के लापता होने को लेकर जमकर हंगामा हुआ. जिले के सेमरिया विधानसभा क्षेत्र (Semaria Assembly Seat) से कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा (Abhay Mishra) ने कलेक्ट्रेट परिसर में हंगामा करते हुए आरोप लगाया कि उनके क्षेत्र के पांच पोलिंग बूथ की ईवीएम (EVM) मशीनें बदल दी गई हैं. जिस पर जिला पंचायत के सीईओ और सहायक निर्वाचन अधिकारी संजय नरवड़े ने कांग्रेस प्रत्याशी (Semaria Congress Candidate) से बातचीत कर उन्हें आश्वासन दिया कि मामले की जांच की जाएगी, जिसकी सारी जानकारी उन्हें दी जाएगी.

इन बूथों की ईवीएम गायब होने के हैं आरोप

कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर मीडिया के सामने निर्वाचन अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाए. उनका कहना है कि बूथ क्रमांक 63 प्राथमिक पाठशाला मौहारा, बूथ क्रमांक 75 पंचायत भवन लेन बधरी, बूथ क्रमांक 102 प्राथमिक पाठशाला बरौं, बूथ क्रमांक 144 प्राथमिक पाठशाला बरहा 344 और बूथ क्रमांक 231 पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमवा कक्ष क्रमांक 1 में लगी ईवीएम मशीन के सीरियल नंबर और हस्ताक्षरित मशीनों के सीरियल नंबर आपस में मैच नहीं करते. जिसके बाद उन्होंने जमकर हंगामा किया.

अभय मिश्रा ने आरोप लगाया कि इंजीनियरिंग कॉलेज की स्ट्रांग रूम में रखी चार ईवीएम मशीनें बदल गई हैं. इसी प्रकार एक अन्य मशीन भी लापता है. अभय मिश्रा का कहना है उनके इस आरोप पर कोई भी अधिकारी कुछ जवाब देने से बच रहा है. कलेक्ट्रेट पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि अभी तक यह सुना जाता रहा है कि ईवीएम मशीन बदल दी जाती है, लेकिन आज इसका प्रमाण भी सामने आ गया है.

चार EVM मशीनों की नहीं मिली जानकारी

मीडिया से बात करते हुए अभय मिश्रा ने कहा कि बीते दिनों भोपाल में पार्टी की मीटिंग के दौरान विशेषज्ञों ने प्रत्याशियों को ईवीएम मशीनों का मिलान करने की हिदायत दी थी. जिसके बाद वह जब सभी 241 पोलिंग स्टेशनों की ईवीएम मशीनों का मिलान कराने लगे, तो 5 ईवीएम मशीनें गायब मिलीं. जिसमें से एक मशीन के बारे में बताया गया कि वह मॉक पोल के दौरान बदल गई थी. जिसके जवाब से अभय मिश्रा संतुष्ट भी हुए. उन्होंने कहा कि अन्य 4 ईवीएम मशीन के बारे में चुनाव अधिकारी कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं थे.

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने दिया आश्वासन

इस मामले को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा लगभग 2 घंटे तक कलेक्ट्रेट परिसर में हंगामा करते रहे. इस दौरान कलेक्ट्रेट में मीटिंग चल रही थी, जिसमें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल भी मौजूद थीं. इसके बाद वह अभय मिश्रा से नहीं मिलीं और सीधे चली गईं. लेकिन, इस बीच जिला पंचायत के सीईओ और सहायक निर्वाचन अधिकारी संजय नरवडे ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि इस मामले में की गई शिकायत की बिंदुवार जानकारी मिश्रा को जल्द ही दे दी जाएगी.

ये भी पढ़ें - Satna: कनेक्शन काटने को लेकर हुआ विवाद, लाइनमैन और कांग्रेस पार्षद आपस में भिड़े

वहीं एआरओ सिन्हा ने मीडिया से कहा कि चार मशीनें बदले जाने का मामला संज्ञान में आया है. ऐसा होना संभव नहीं है, लेकिन शिकायत मिलने के कारण स्थिति का पता लगाया जा रहा है. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्रा ने पूरे मामले में मीडिया से कहा कि यह सीधा-सीधा षड्यंत्र है. अगर मैंने एक-एक मशीनों का मिलान नहीं कराया होता तो यह पोल ही नहीं खुलती. अभी केवल सेमरिया विधानसभा क्षेत्र की मशीनों का मिलान कराने पर जब यह स्थिति है तो जब सारे प्रत्याशी अपने क्षेत्र की ईवीएम मशीनों का मिलान कराएंगे तो और भी बहुत बड़े खुलासे हो सकते हैं. अभय मिश्रा ने प्रशासन से मांग की कि अभी 2 दिन का वक्त है, सारी स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए और चुनाव की पारदर्शिता बनी रहनी चाहिए. ताकी निष्पक्ष चुनाव संभव हो सके.

ये भी पढ़ें - उमा भारती ने अपनी ही पार्टी को घेरा, कहा-अवैध रेत खनन को लेकर ख़ुद लट्ठ लेकर मैदान में उतरुंगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close