विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

देवास में गांव के नजदीक आया बीमार तेंदुआ...बेखौफ ग्रामीण लगे खेलने !

अगर आप किसी खुले जगह पर हैं और आपके सामने बड़ा सा तेंदुआ आ जाए तो क्या हालात होंगे बस इसकी कल्पना ही की जा सकती है...लेकिन देवास में इसका उल्टा हुआ. यहां टोंकखुर्द के गांव इकलेरा में जंगल से निकल एक बड़ा तेंदुआ गांव में आ गया. लेकिन लोग डरने या भागने की जगह उसके साथ खेलने लगे

Read Time: 3 min
देवास में गांव के नजदीक आया बीमार तेंदुआ...बेखौफ ग्रामीण लगे खेलने !

अगर आप किसी खुले जगह पर हैं और आपके सामने बड़ा सा तेंदुआ आ जाए तो क्या हालात होंगे बस इसकी कल्पना ही की जा सकती है...लेकिन देवास में इसका उल्टा हुआ. यहां टोंकखुर्द के गांव इकलेरा में जंगल से निकल एक बड़ा तेंदुआ गांव में आ गया. लेकिन लोग डरने या भागने की जगह उसके साथ खेलने लगे...जाहिर है आप चौंक जाएंगे लेकिन ये तस्वीरें आपको बताएंगी ये हकीकत है. तस्वीर में आप देख सकते हैं लोग ने सिर्फ तेंदुए के साथ खेल रहे हैं बल्कि उसके साथ खड़े हो कर या बैठकर फोटो खींच खिंचवा रहे हैं...सेल्फी ले रहे हैं

4mh3e2mg

ग्रामीण बीमार तेंदुए के साथ ऐसा सलूक करने लगे जैसे वो कोई पालतू जानवर हो. वे न सिर्फ उसके साथ टहल रहे थे बल्कि उसके साथ खेलने भी लगे. क्या बेजुबान के साथ ऐसा व्यवहार सही है?

दरअसल  इकलेरा गांव के नजदीक ही जंगल है. उसी जंगल से बुधवार को एक बीमार तेंदुआ निकल कर आया और गांव के आसपास घूमने लगा. वो सुस्त पड़ा हुआ था. उसकी ऐसी स्थिति देखकर धीरे-धीरे मौके पर भीड़ जुटने लगी. लेकिन इससे बेफिक्र तेंदुआ छांव में जाकर लेट गया. उसे शांत देखकर लोग भी उसके आसपास आ गए और ऐसा सलूक करने लगे जैसे वो किसी पालतू कुत्ते या बिल्ली के पास बैठे हैं.

हमने जैसे ही तेंदुआ देखा हमने परिवार के लोगों को सुरक्षित घरों में रहने को कहा और वन विभाग को सूचना दे दी है. कुछ लोग तेंदुए के पास भी चले गए

राजेश

ग्रामीण

कुछ लोग तो उसके पीठ पर भी सवार हो गए और उसके साथ चलने लगे. बाद में कुछ ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी जानकारी दी. जिसके बाद मौके पर टीम पहुंची और उस तेंदुए का रेस्क्यू किया. वैसे गांव वालों ये लापरवाही भारी पड़ सकती थी. 

ग्रामीणों से सूचना मिली कि इलाके में तेंदुआ घूम रहा है. ग्रामीणों के मुताबिक तेंदुए को चक्कर आ रहा था. हम उसके पीछे-पीछे घूम रहे हैं. उज्जैन से रेस्क्यू टीम आ रही है. उसे सुरक्षित पकड़ा जाएगा.

जितेन्द चौहान

वन रक्षक

बता दें कि कुछ महीनों पहले सोनकच्छ क्षेत्र के कई गावों में तेंदुए को देखा गया था. वही ग्राम नानाधारा खेड़ी में एक व्यक्ति पर तेंदुए ने हमला भी किया गया था. फिलहाल ये कह नहीं सकते की यह तेंदुआ वही है या दूसरा. वन विभाग पूरे मामले की जांच कर रही है. 

ये भी पढ़ें: कभी माओवादी संगठन में थी शामिल, आज बनी महिला कमांडो... पढ़िए पूरी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close