विज्ञापन
Story ProgressBack

Satna: दसवीं की छात्रा ने गलत रोल नंबर से दिया बोर्ड एग्जाम, दांव पर लगा भविष्य, जानें पूरा मामला

MP Board Exam: मध्य प्रदेश के सतना में हुए दसवीं के बोर्ड एग्जाम में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, यहां दसवीं एक छात्रा ने पांच दिनों तक गलत रोल नंबर से एग्जाम दिया. इस दौरान किसी भी पर्यवेक्षयक या अधिकारी ने इस गलती को ध्यान नहीं दिया.

Read Time: 4 min
Satna: दसवीं की छात्रा ने गलत रोल नंबर से दिया बोर्ड एग्जाम, दांव पर लगा भविष्य, जानें पूरा मामला

10th Exam MP Board: माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (MPBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा में केन्द्राध्यक्ष और पर्यवेक्षकों की लापरवाही से एक छात्रा का भविष्य दांव पर लग गया. बताया जा रहा कि परीक्षा (10th Board Exam) के दौरान छात्रा गलत रोल नंबर दर्ज कर परीक्षा देती रही और किसी ने ध्यान नहीं दिया. छात्रा के रोल नंबर की गड़बड़ी (Wrong Roll Number) का मामला जब जिला शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में आया तो उन्होंने इस मामले में सभी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. हालांकि अभी तक इस मामले की जांच शुरू नहीं की गई है कि छात्रा को गलत रोल नंबर क्या प्राचार्य की लापरवाही से मिला? या फिर कहीं छात्रा ने जान बूझकर दूसरा रोल नंबर दर्ज कर किसी अन्य को फायदा पहुंचाने का प्रयास तो नहीं किया? फिलहाल ऐसी आशंकाओं को डीईओ ने नकार दिया है. 

क्या है पूरा मामला ?

बताया जा रहा है कि सीएम राइज स्कूल उचेहरा में पढ़ रही कक्षा दसवीं की छात्रा परीक्षा केन्द्र क्रमांक 311219 में परीक्षा दे रही थी. उसने अभी तक कुल पांच परीक्षाएं दी हैं. इस दौरान उसने अपनी उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर 143143242 दर्ज किया. जबकि परीक्षा दे रही छात्रा का रोल नंबर 143143342 अलॉट किया था. छात्रा पांच दिनों तक गलत रोल नंबर दर्ज कर परीक्षा देती रही. इस दौरान किसी को कोई गड़बड़ी समझ नहीं आई. 

हर स्तर पर हुई गड़बड़ी

जानकारी के अनुसार छात्रा का प्रवेश पत्र स्पष्ट नहीं था. संभावना जताई जा रही है कि स्कूल प्राचार्य के द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रवेश पत्र के अंक स्पष्ट नहीं होने से यह समस्या उपजी. इसके अलावा परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के बाद कक्ष में छात्रों के हस्ताक्षर मिलान के दौरान भी रोल नंबर चेक होता है. हालांकि, यहां भी कोई गड़बड़ी नहीं पकड़ी गई. इसके अलावा केन्द्राध्यक्ष के द्वारा भी कॉपी जमा करने के दौरान रोल नंबर का मिलान किए बिना ही जमा कर ली गई. कुल मिलाकर हर चरण में लापरवाही बरती गई.

नोटिसों का दौर जारी

गलत रोल नंबर से परीक्षा देने वाली छात्रा का मामला सामने आने के बाद नोटिसों का दौर शुरू हो गया. केन्द्राध्यक्ष अजय कुमार त्रिपाठी ने पर्यवेक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी कर प्रतिलिपि वरिष्ठ कार्यालय को भेजी. वहीं जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने प्राचार्य एवं केन्द्राध्यक्ष अजय कुमार त्रिपाठी को नोटिस जारी की है. हालांकि अभी तक किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

अधिकारियों ने क्या कहा?

इस पूरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने NDTV से कहा कि छात्रा का रोल नंबर कैसे गलत दर्ज हुआ, इस बात की जांच कराई जा रही है. छात्रा के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड को पत्र लिखा गया है. जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे उसके अनुसार कार्रवाई होगी. वहीं किसी दूसरे स्टूडेंट के स्थान पर परीक्षा देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना कम है, क्योंकि छात्रा की फोटो और अन्य रिकॉर्ड मिलान में हैं. रोल नंबर का मिस्टेक कैसे हुआ जांचा जाएगा. उन्होंने बताया कि इस संबंध में इनविजिलेटर और केन्द्राध्यक्ष को नोटिस जारी की गई है. जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें - MP Weather: ग्वालियर समेत कई शहरों में मौसम ने फिर बदला रंग, किसानों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

ये भी पढ़ें - सीधी-शहडोल में CM साय ने कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र, बोले- MP-छत्तीसगढ़ की सभी सीटें जीतेंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close