विज्ञापन

Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक

MP News In Hindi: 108 एंबुलेंस की सुविधा के विस्तार पर और भी जोर दिया जा रहा है. अब पीड़ित या उसके परिजन व्हाट्सएप पर मैसेज करके एंबुलेंस को बुक कर सकते हैं. जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक.

Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक
Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीकी.

Shivpuri News In Hindi : सरकार 108 एंबुलेंस की व्यवस्था को और आसान बनाने पर जोर दे रही है. इसे हाईटेक किया जा रहा है. अब पीड़ित और जरूरत मंद सिर्फ जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज करेंगे और एंबुलेंस बुक हो जाएगी. वह भी जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से आपातकालीन स्थिति में 108 नंबर, 108 संजीवनी एमपी मोबाइल ऐप या व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से सेवा भी पहले की तरह प्राप्त कर सकते हैं.

AI टेक्नोलॉजी के जरिए कुछ सवाल-जवाब किए जाएंगे

मध्य प्रदेश सरकार यह सेवा 108 एंबुलेंस सर्विस के साथ हुए अनुबंध के आधार पर शुरू कर रही है.इसके लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया, जिस पर मैसेज करते ही आपके लिए एंबुलेंस की सुविधा बुक कर ली जाएगी. जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से एंबुलेंस आप तक पहुंचेगी. हालांकि, एंबुलेंस के लिए व्हाट्सएप मैसेज पर हाईटेक AI टेक्नोलॉजी के जरिए कुछ सवाल जवाब किए जाएंगे और उनके जवाब मिलते ही डाटा 108 एंबुलेंस कंट्रोल रूम पर पहुंच जाएगा. वहां से एंबुलेंस सेवा प्रदाता कंपनी आपके लिए एंबुलेंस भेज देगी. जारी किया गया व्हाट्सएप नंबर 6269695935 है.

अभी तक आपको एंबुलेंस की आवश्यकता होने पर 108 नंबर डायल करना पड़ता था, लेकिन अब यह नंबर तो उपलब्ध रहेगी ही. साथ ही इस एंबुलेंस को अपनी सहायता के लिए आप एक व्हाट्सएप के मैसेज के जरिए भी तुरंत अपने घर तक बुला सकते हैं

इन लोगों को निशुल्क दी जाती है 108 एंबुलेंस की सेवा

गर्भवती महिलाओं की 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए निःशुल्क एंबुलेंस जोकि घर से अस्पताल और अस्पताल से घर जाने के लिए निःशुल्क दी जाती है, इसके साथ ही आयुष्मान भारत के पैनल में शामिल निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड धारकों को निःशुल्क एंबुलेंस सेवा दी जाती है. मोतियाबिंद संबंधित जांच और ऑपरेशन के लिए एंबुलेंस की निःशुल्क सुविधा घर से अस्पताल और अस्पताल से घर के लिए ले दी जाती है.

ये भी पढ़ें- भोपाल में किस लिए भड़के हिंदू संगठन ? बैरसिया थाने पहुंच कर किया घेराव, जानें मामला

ज्यादा इफेक्टिव होगा

0-18 वर्ष के बच्चे के लिए 4D (डिजीज, डिफेक्टिव/ डिसेबिलिटी, डिफिशिएंसी और डेवलपमेंट डिले ) की जांच हेतु घर से अस्पताल और अस्पताल से घर के लिए निःशुल्क एंबुलेंस सुविधा भी मुहैया कराई जाती है. एंबुलेंस प्रदाता कंपनी और मध्य प्रदेश सरकार के साझा कार्यक्रम का लाभ अब ज्यादा इफेक्टिव होगा. बशर्ते इस योजना पर ध्यान रखते हुए पीड़ित मरीजों को तत्काल एंबुलेंस की मदद उपलब्ध कराई जा सके.

ये भी पढ़ें- पन्ना की तमन्ना हुई पूरी, पहली बार मिला 32 कैरेट का हीरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पन्ना की 'तमन्ना' हुई पूरी ! गरीब मजदूर को पहली बार मिला 32 कैरेट का बड़ा हीरा
Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक
Indore Gang Rape Case  Indore Rural SP Hitika Vasal says Police arrested two accuses
Next Article
Indore Gang Rape Case: इंदौर में सेना के दो ट्रेनी अफसरों की महिला मित्र से गैंगरेप, पुलिस ने आरोपियों को ऐसे दबोचा
Close