विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

भूटान के इस हिल स्टेशन एक बार जरूर जाएं घूमने, यहां जानिए इसकी खासियत

भूटान में आपको पा छू (Paa chhu) नदी का भी एकबार दीदार जरूर करना चाहिए. यहां पर नदी के ऊपर से उड़ते हुए पक्षी आपका मन मोह लेंगे.

Read Time: 3 min
भूटान के इस हिल स्टेशन एक बार जरूर जाएं घूमने, यहां जानिए इसकी खासियत
Bhutan tourism : इस देश में कई ऐसी जगहें जहां जाकर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा.

Bhutan Hill station : क्या आप इस बार अपनी छुट्टियां भारत के बाहर मनाना चाहते हैं तो फिर हम आपके लिए यहां बहुत अच्छा आइडिया लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में आपको भारत और चीन के बीच बसा खूबसूरत देश भूटान के बारे में बताने वाले हैं. भूटान पूरी तरह से प्रकृति की गोद में बसा हुआ देश है. यहां के कण-कण में अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है.  जब आप यहां पहुंचेंगे, तो आसपास दिखाई देने वाले दृश्य आपका मन मोह लेंगे. इस देश में कई ऐसी जगहें जहां जाकर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा. हम यहां पर पारो हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं जहां आपको एक बार जरूर घूम आना चाहिए. तो चलिए जानते हैं. 

- यहां पर 17 वीं सदी में बना हुआ एक आकर्षक वास्तुकला से बना किला मौजूद है. इसकी खासियत यह है कि लकड़ी और पत्थर से बने इस किले में आपको कहीं एक कील भी नजर नहीं आएगी. वहीं, पारो के वीकेंड मार्केट में गए बिना पारो की यात्रा अधूरी होगी. जो लोग शॉपिंग के शौकीन हैं, उनके लिए यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह कहना गलत नहीं है कि, यह बाजार भूटान की सांस्कृतिक विरासत को समेटे हुए है, पारो, भूटान में पर्यटकों की रुचि के लोकप्रिय बिंदुओं में से एक है.

2tpria4

- भूटान में आपको पा छू (Paa chhu) नदी का भी एकबार दीदार जरूर करना चाहिए. यहां पर नदी के ऊपर से उड़ते हुए पक्षी आपका मन मोह लेंगे. अपने लाइफ पार्टनर के साथ प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताने के लिए यह सबसे अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है.

tt460hug

- अगर आप भूटान जाना चाहते हैं, तो आपको वीजा लेने की जरूरत नहीं है. भारतीय यहां पर पासपोर्ट के जरिए घूम सकते हैं. अगर आप हवाई यात्रा के जरिए यहां पहुंचना चाहते हैं तो भूटान का एकमात्र हवाई अड्डा पारो में ही मौजूद है. सड़क के रास्ते भी यहां पर पहुंचा जा सकता है. इसके लिए आपको पश्चिम बंगाल के जयगांव पहुंचना होगा, जहां से ट्रांसपोर्ट कार्यालय से परमिट लेकर कार या बाइक के जरिए पारो पहुंचा जा सकता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close