विज्ञापन
Story ProgressBack

Worlds Laughter Day आज, कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत, जानिए हंसने के फायदों के बारे में 

क्या आप जानते हैं 'वर्ल्ड लाफ्टर डे' क्यों (World laughter day kyu manaya jata hai) मनाया जाता है और उसको मनाने की शुरुआत कैसे हुई? आज कल बदलती लाइफस्टाइल के कारण ज़्यादातर लोग तनाव और डिप्रेशन में है, ऐसे में इस दिन लाफ़्टर थैरेपी के तौर पर मनाया जाता है, आइए जानते हैं वर्ल्ड लाफ्टर डे से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में..

Read Time: 3 mins
Worlds Laughter Day आज, कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत, जानिए हंसने के फायदों के बारे में 

Worlds Laughter Day 2024: आज पूरे देश में विश्व हास्य दिवस यानी वर्ल्ड लाफ़्टर डे मनाया जा रहा है. मई माह के पहले रविवार को इस दिन को मनाया जाता है. इस साल ये 5 मई को मनाया जा रहा है. हंसना एक बेहतरीन और आसान एक्सरसाइज भी मानी जाती है. इसके साथ ही हंसने से आप तनाव और डिप्रेशन (Stress & Depression) जैसी बीमारियों से छुटकारा भी पा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं 'वर्ल्ड लाफ्टर डे' क्यों (World laughter day kyu manaya jata hai) मनाया जाता है और इसको मनाने की शुरुआत कैसे हुई? आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण ज़्यादातर लोग तनाव और डिप्रेशन में है. ऐसे में इस दिन लाफ़्टर थैरेपी के तौर पर मनाया जाता है, आइए, जानते हैं वर्ल्ड लाफ्टर डे से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में.

ऐसे हुई थी शुरुआत

विश्व हास्य दिवस मनाने की शुरुआत भारतीय डॉक्टर मदन कटारिया ने की थी. साल 1998 में वर्ल्ड वाइड लॉफ्टर-डे योगा मोमेंट के संस्थापक मदन कटारिया ने लॉफ्टर को थेरेपी माना और दुनिया भर के लोगों को हंसी के महत्व के बारे में जागरूक करने और हंसी के क्लबों की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए इस दिन की शुरुआत की.

हंसने से मिलता है इन बीमारियों से छुटकारा

हंसी तनाव हॉर्मोन को कम करती है और मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है.

  • हंसना एक नेचुरल पेनरिलीवर के रूप में भी काम करता है.
  • हंसने से तनाव कम होता है और इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है.
  • हंसने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
  • हंसने से हार्ट रेट को कम करने में भी मदद मिलती है, जो लोग दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनके लिए हंसना अच्छा उपाय बताया गया है.

यह भी पढ़ें: Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   
Worlds Laughter Day आज, कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत, जानिए हंसने के फायदों के बारे में 
These home remedies will provide relief from itching and rashes after waxing.
Next Article
Waxing करवाने के बाद होने वाले Rashes से छुटकारा दिलाएंगी ये Home Remedies
Close
;