विज्ञापन
Story ProgressBack

World Kidney Day 2024: किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? जानिए यहां...

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए सही और पौष्टिक भोजन करना चाहिए और किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए परहेज भी बहुत जरुरी होता है, हम आपको किडनी को स्वस्थ्य रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, आइये जानते हैं...

Read Time: 3 min
World Kidney Day 2024: किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं? जानिए यहां...

World Kidney Day 2024: किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, किडनी स्वस्थ रहेगी तो हम भी स्वस्थ रहेंगे, गुर्दे शरीर से अपशिष्ट, अशुद्धियाँ और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं, ये हमारे शरीर के प्राकृतिक फिल्टर हैं. मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचने के लिए कई लोग विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाह को सुनते हैं और उसका पालन भी करते हैं. हालांकि, किडनी की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है, अगर किडनी खराब हो जाए तो शरीर में संक्रमण का प्रतिशत बढ़ जाता है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए सही और पौष्टिक भोजन करना चाहिए और किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए परहेज भी बहुत जरुरी होता है, हम आपको किडनी को स्वस्थ्य रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, आइये जानते हैं...

किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं

किडनी के लिए अधिक शाकाहारी भोजन और कम नमक खाएं. सेब, जामुन, पत्तागोभी अधिक मात्रा में खाना चाहिए. सोया, फलियां और पनीर जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन खाना बहुत अच्छा है.

ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे अनाज बार-बार खाने चाहिए अधिकांश फलों में  सोडियम और पोटेशियम कम होते हैं, ब्राउन राइस और ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये सभी किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.

ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी, हरी सब्जियां जैसे स्किम्ड दूध, दही, पनीर खाना चाहिए. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है.

इन चीजों भूलकर भी न खाएं

ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थ हैं को खाने से बचें, जो डिब्बाबंद हो या फिर पहले से कटा हुआ रखा हो. इसके अलावा जंक फूड में नमक की मात्रा अधिक होती है, इसीलिए इनसे दूरी बना कर रखें.

इसी तरह मीठे पेय पदार्थों का सेवन भी आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. किडनी  की बीमारी वाले लोगों को कम फास्फोरस वाला आहार लेना चाहिए जैसे डेयरी उत्पाद, लाल मांस और डिब्बाबंद फ़ूड इन सभी में फास्फोरस होता है.

वैसे तो पोटेशियम बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है, लेकिन किडनी की बीमारी वाले लोगों को इसका कम से कम सेवन करना चाहिए, जैसे केले, संतरे, आलू और टमाटर ये खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाते हैं, इससे किडनी की बीमारियों की संभावना भी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: Healthy Diet: इन चीजों को डाइट में करें शामिल, 100 साल से भी लंबी हो जाएगी उम्र 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close