विज्ञापन
Story ProgressBack

धनतेरस से लेकर भाई दूज पर पहने इस रंग के कपड़े, जानें त्योहारों में रंगों का महत्त्व

धनतेरस (Dhanteras), धन और समृद्धि का यह त्योहार लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी घरों में आकर उन्हें आशीर्वाद देती हैं. लोग माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए नए और चमकीले कपड़े पहनते हैं.

Read Time: 4 min
धनतेरस से लेकर भाई दूज पर पहने इस रंग के कपड़े, जानें त्योहारों में रंगों का महत्त्व
धनतेरस पर पहनें पीले रंग के कपड़े

हमारे देश में त्योहारों का बहुत महत्व है. साल का सबसे बड़े त्योहार दिवाली (Diwali 2023) अब नजदीक है. पांच दिवसीय इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस (Dhanteras) से होती है. धनतेरस दिवाली उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. पांच दिन के इस पर्व को लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन 5 दिनों में अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने का भी महत्व है.

हमारे जीवन में भी रंगों का बहुत महत्व है. लेकिन त्योहारों पर अलग-अलग रंगों की मान्यता होती है. आइए जानते हैं त्योहार पर पहने जाने वाले रंगों के बारे में, 

धनतेरस पर पहनें पीला

धनतेरस (Dhanteras), धन और समृद्धि का यह त्योहार लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी घरों में आकर उन्हें आशीर्वाद देती हैं. लोग माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए नए और चमकीले कपड़े पहनते हैं. धनतेरस के लिए लोकप्रिय विकल्प सोना और पीला रंग पहनना है. इस रंग को पहनने के पीछे मान्यता है कि ये रंग धन और समृद्धि का प्रतीक होता है. सोना और पीला रंग धन समृद्धि का प्रतीक माना जाता है इसलिए लोग इस दिन पीला रंग पहनते हैं.

नरक चतुर्दशी

नरक चतुर्दशी (Narak Chaturdashi) को छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है. कहा जाता है कि अंधेरे पर प्रकाश की जीत का जश्न लोग मनाते हैं. लेकिन इस दिन कोई विशिष्ट रंग पहनने का रिवाज नहीं है. आप छोटी दिवाली पर रंग-बिरंगे कपड़े पहन सकते हैं. आप ऐसे परिधान भी चुन सकते हैं जो चमकीले हैं.

यह भी पढ़ें : Festive Season में सोना खरीदने से पहले बरतें सावधानी, ऐसे करें नकली और असली की परख

दिवाली

साल का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali), जिसकी तैयारी लोग महीनों पहले से ही करने लगते हैं. इस दिन घरों को दियों और रंगबिरंगी रंगोली से सजाया जाता है. आपकी पोशाक भी उसी के अनुरूप होनी चाहिए. दिवाली पर आप लाल, हरा, नीला या कोई भी जीवंत रंग चुन सकते हैं जो आप पर जचता हो.

गोवर्धन पूजा

गोवर्धन पूजा प्रकृति और परमात्मा को आभार व्यक्त करने के लिए की जाती है. इस दिन भी कोई विशेष रंग पहनने का रिवाज नहीं है लेकिन आप गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) में हरा और भूरा रंग पहन सकते हैं क्योंकि ये मिट्टी के रंग से मेल खाता है.

भाई दूज

दिवाली के अंतिम दिन भाई दूज (Bhai dooj) मनाया जाता है. यह त्योहार भाइयों और बहनों के बीच के प्यार को दर्शाता है. इस दिन आप गुलाबी और बैंगनी जैसे रंगों का चयन कर सकते हैं. ये रंग प्यार और स्नेह के प्रतीक होते हैं और आपकी भावनाओं को भी दर्शाते हैं.

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close