विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Festive Season में सोना खरीदने से पहले बरतें सावधानी, ऐसे करें नकली और असली की परख

Dhanteras 2023: आर्टिफिशियल ज्वेलरी के बीच असली सोने (Gold) की पहचान करना भूषे में से सुई ढूंढने के बराबर है. हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप असली और नकली सोना पहचान सकते हैं.ज्वेलरी ख़रीदते समय होने वाली जालसाज़ी या ठगी से बचाने के लिए हम आपको असली और नक़ली सोने को पहचानने के तरीक़े के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Festive Season में सोना खरीदने से पहले बरतें सावधानी, ऐसे करें नकली और असली की परख
Image Credit : Pexels

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन खरीददारी करना बेहद शुभ माना जाता है. खासकर इस दिन लोग सोना-चांदी खरीदते है क्योंकि आज के दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. धनतेरस (Dhanteras) इस बार 10 नवंबर को पड़ रही है. हम देखते हैं महिलाएं इस दिन तरह-तरह के आभूषण को खरीदती दुकानों में नज़र आती है. वहीं बहुत सारे लोग निवेश (Investment) करने के लिए भी सोना खरीदते हैं. लेकिन मार्केट में नकली सोना भी धड़ल्ले से बिक रहा है और आर्टिफिशियल ज्वेलरी के बीच असली सोने (Gold) की पहचान करना भूषे में से सुई ढूंढने के बराबर है. हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप असली और नकली सोना पहचान सकते हैं.

ज्वेलरी ख़रीदते समय होने वाली जालसाज़ी या ठगी से बचाने के लिए हम आपको असली और नक़ली सोने को पहचानने के तरीक़े के बारे में बताने जा रहे हैं. इन तरीकों को आज़माकर आप असली और नकली सोने की परख कर सकते है.

एक गिलास पानी

पानी की मदद से आसानी से असली और नक़ली सोने की पहचान कर सकते हैं. असली सोना पानी में डालने पर यदि तुरंत ऊपर आ जाता है. वहीं नक़ली सोना पानी की सतह पर तैरता रहता है. आप 1 गिलास पानी की मदद से ही असली और नक़ली सोने की पहचान कर सकते हैं.

चुंबक

मैगनेट या चुंबक के ज़रिए आप सोने की परख कर सकते हैं. असली सोने पर चुंबक नहीं चिपकता है और नक़ली सोना तुरंत चुम्बक चिपक जाता है. यदि चुम्बक से सोना तुरंत चिपक जाए तो समझ जाइए आपका ख़रीदा हुआ सोना नक़ली है. 

सिरका

घर में मौजूद सिरका की मदद से भी असली और नक़ली सोने को पहचान सकते हैं. सोने के ऊपर सिरका डाले फिर देखिए कि सिरका का रंग बदल रहा है या नहीं. अगर सिरका का रंग बदल रहा है तो सोना नक़ली है और यदि सिरका का रंग वैसा का वैसा ही है तो सोना असली है. 

Disclaimer: यहां पर बताए गए तरीके आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव
Festive Season में सोना खरीदने से पहले बरतें सावधानी, ऐसे करें नकली और असली की परख
In summer, if you are enjoying the cool air of air conditioner all day, then know the disadvantages also.
Next Article
तपती गर्मी में ठंडी हवा ! पूरे दिन AC में रहने के जान लीजिए नुकसान 
Close
;