विज्ञापन
Story ProgressBack

UTI Remedies : यूटीआई से हैं परेशान? तो आज ही अपनाएं ये उपाय

Health News : यूटीआई में महिलाओं कुछ खास सावधानी बरतनी चाहिए. इसके बारे में खास जानकारी दी है भोपाल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. नितिन गुप्ता ने.

Read Time: 4 min
UTI Remedies : यूटीआई से हैं परेशान? तो आज ही अपनाएं ये उपाय

Urinary Tract Infection Remedies : यूटीआई (UTI) किसी को भी हो सकता है. अगर आपने यूटीआई का सामना नहीं किया है तो आप खुद को खुश किस्मत समझ सकते हैं. यूटीआई की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है. स्टडीज में भी पाया गया है कि 5 में से हर 1 महिला का सामना यूटीआई (UTI) से कभी ना कभी होता ही है. इसमें पेट और कमर में तेज दर्द और बार-बार पेशाब (Urine) करने की इच्छा के साथ हल्का बुखार होता है. यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है. जो ज्यादातर ई कोलाई (E-COLIE) बैक्टीरिया के वजह से होता है. यूटीआई में महिलाओं कुछ खास सावधानी बरतनी चाहिए. इसके बारे में खास जानकारी दी है भोपाल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. नितिन गुप्ता ने, आइए जानते हैं यूटीआई को ठीक करने के लिए सबसे सटीक उपायों के बारे में.

डॉक्टर से कंसल्ट करें

कई बार महिलाएं यूटीआई (UTI) जैसी समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाने से हिचकिचाती हैं. उन्हें इस बारे में बात करने में शर्म आती है कि उनके बारे में क्या सोचेंगे जबकि महिलाओं को ऐसा ना करते हुए इंफेक्शन होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. सेल्फ मेडिकेशन से इसका हल नहीं मिल पाता. इसलिए जैसे ही इसका पता चले डॉक्टर से कंसल्ट करें. क्योंकि इसका इन्फेक्शन किडनी तक भी फैल सकता है जो जानलेवा हो सकता है.

यूरिन कभी न रोके

यूटीआई (UTI) होने पर पेशाब करने पर जलन होती है. जिसकी वजह से महिलाएं अक्सर पेशाब करना टाल देती हैं यह बेहद नुकसानदायक होता है. आपको किसी भी हाल में यूरिन नहीं रोकना चाहिए बल्कि यूरिन के आते ही तुरंत बाथरूम जाना चाहिए. ऐसा करने से कुछ बैक्टीरिया तो यूरिन के जरिए भी बाहर निकल जाते हैं.

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

यूटीआई (UTI) की समस्या होने पर महिलाएं बाथरूम जाने से बचती हैं और इसी के डर से वह पानी या लिक्विड पीना बंद कर देती हैं. उन्हें लगता है कि वह जितना कम पानी पियेंगी उतनी ही कम बार उन्हें यूरिन के लिए जाना पड़ेगा, जबकि यह सही तरीका बिल्कुल भी नहीं है. ऐसा होने पर आपको जितना ज्यादा हो सके पानी पीना चाहिए, यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है.

सेल्फ प्रिकॉशन न करें

महिलाएं अक्सर यूटीआई (UTI) होने के बाद अपने मन का करती है या फिर अपने पहचान वालों से पूछकर दवा या एंटीबायोटिक्स लेने लगती हैं और तो और अपने मन से ही उसे कभी भी खाना बंद कर देती है. ऐसा करना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे मामलों में महिलाएं डॉक्टर से बिना सलाह के खुद-ब-खुद कोई भी फैसला ना ले और किसी भी दवा को लेना शुरू न करें.

एल्कोहल और काफी का सेवन न करें
यूटीआई (UTI) होने पर महिलाओं को एल्कोहल और कॉफी से दूरी बना लेनी चाहिए. यही नहीं बल्कि उन्हें फिज्जी ड्रिंक्स भी नहीं लेनी चाहिए वरना इन्फेक्शन और भी ज्यादा फैल सकता है. उन्हें मसालेदार खाने से भी परहेज करना शुरू कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Guava Benifit : अपने बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही ये देशी फल खाना कर दें शुरू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close