विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Vacation पर रोड ट्रिप्स का बना रहे हैं प्लान, तो निकलने से पहले इन बातों पर नजर जरूर डालिए

Car Care Tips: यदि आप भी इस गर्मी में रोड ट्रिप (Road trips in summer) पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ सेफ़्टी टिप्स (Safety tips for road trips) बताने जा रहे हैं, जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपनी ट्रिप को अच्छे से एंज्वॉय कर सकते हैं वो भी बिना किसी रुकावट के...

Read Time: 3 min
Summer Vacation पर रोड ट्रिप्स का बना रहे हैं प्लान, तो निकलने से पहले इन बातों पर नजर जरूर डालिए

Road Trip Tips: गर्मियों के मौसम में जब स्कूलों की छुट्टी होती है तब हर कोई शहर से दूर घूमने जाने का प्लान बनाता है, हालांकि इस समय बेहद गर्मी भी होती है, लेकिन छुट्टियां भी इसी समय ही मिलती है तो लोग रोड ट्रिप पर जाते हैं और लंबा सफर तय करके अलग-अलग जगहों को एक्सप्लोर करते हैं. यदि आप भी इस गर्मी में रोड ट्रिप (Road Trips in Summer) पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ सेफ़्टी टिप्स (Safety tips for road trips) बताने जा रहे हैं, जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपनी ट्रिप को अच्छे से एंज्वॉय कर सकते हैं वो भी बिना किसी रुकावट के....

हेड लाइट और टेल लाइट

लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले ही कारों की हेडलाइट और टेल लाइट चेक कर लें, इससे आपको रास्ते में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यदि हाईवे पर लाइट ने काम करना बंद किया तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है, इसके लिए हमेशा निकलने से पहली कार की हेड लाइट और टेल लाइट चेक करें.

AC की जांच

गर्मी के मौसम में सफर करना किसी बहुत बड़े टास्क से कम नहीं होता है, इसीलिए इस बात की जानकारी रखना बहुत जरूरी है कि AC सही से काम कर रहा है या नहीं, इस गर्मी में यदि आप गर्मी में तपना नहीं चाहते हैं तो निकलने से पहले AC की जांच जरूर करें.

टायर और एयर प्रेशर

गर्म दिनों में टायर का एयर प्रेशर अच्छा होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि खराब सड़कों पर टायर फट भी सकता है, इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में टायर और एयर फ्रेशनर की जांच करना बहुत आवश्यक है, साथ ही एक स्पेयर टायर भी साथ में रखें.

इंजन ऑयल के साथ ये भी चेक कर लें

लंबे सफर में निकलने से पहले गाड़ी का इंजन ऑयल भरवाने से कार आराम से चलती है और किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है, इसके अलावा कार में एक अच्छी क्वालिटी का कूलेंट भी डलवाएं, गाड़ी गर्म होकर बैठ न जाएं, साथ ही पावर स्टीयरिंग ब्रेक और ट्रांसमिशन की ऑइलिंग की टेस्ट ज़रूर करें.

वाइपर चेक कर लें

सफर पर निकलने से पहले कार के वाइपर और विंडशील्ड को चैक कर लें, यदि वाइपर अच्छे से शीशे साफ नहीं कर पा रहा है तो तुरंत उसे चेंज करवा लें, क्योंकि यदि रास्ते में मौसम बदलता है और ऐसे में वाइपर काम न करें तो दिक़्कत होती है.

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: मई और जून के महीने में 9 दिनों तक पड़ती है भीषण गर्मी, जानिए- इसे क्यों कहा जाता है नौतपा? इस दौरान ऐसे रखें अपना ध्यान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close