विज्ञापन
Story ProgressBack

Nautapa 2024: मई और जून के महीने में 9 दिनों तक पड़ती है भीषण गर्मी, जानिए- इसे क्यों कहा जाता है नौतपा? इस दौरान ऐसे रखें अपना ध्यान

Nautapa Kya Hota Hai: नौ दिन की अवधि को नौतपा (nautapa kab se hain) कहा जाता है. आइए जानते हैं साल 2024 में नौतपा कबसे लगने जा रहे हैं, और नौतपा की भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेट कैसे रखें ताकि गर्मी से होने वाली बीमारियां शरीर को न घेरें.

Read Time: 3 mins
Nautapa 2024: मई और जून के महीने में 9 दिनों तक पड़ती है भीषण गर्मी, जानिए- इसे क्यों कहा जाता है नौतपा? इस दौरान ऐसे रखें अपना ध्यान

Nautapa Kab Hai: गर्मियों के सीजन में जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, तब नौतपा लगता है. इन नौ दिनों के दौरान भीषण लू के साथ गर्मी पड़ती है. लिहाजा, इससे बचने के लिए विशेष रूप से सावधानियां बरतनी पड़ती है. दरअसल, इस दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है, इसलिए धरती पर तापमान (How to take care of yourself in high temperature) बढ़ जाता है. इस नौ दिन की अवधि को नौतपा (nautapa kab se hai) कहा जाता है. आइए जानते हैं कि साल 2024 में नौतपा कब से लगने जा रहा है और नौतपा की भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेट कैसे रखें, ताकि गर्मी से होने वाली बीमारियां शरीर को न घेरें.

कब से होगा नौतपा

इस साल नौतपा 25 मई से दो जून तक चलेगा. 25 मई की सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और दो जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा. उसके बाद सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में चला जाएगा. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में रहने की वजह से भीषण गर्मी पड़ती है और तापमान बहुत अधिक रहता है. इन नौ दिनों में भीषण लू चलती है और कड़ी धूप में न निकलने की सलाह भी दी जाती है.

सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी हो जाती है कम

मई के आख़िरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है, ये वही समय होता है, जब पृथ्वी सूर्य के बेहद नजदीक आ जाता है, इससे सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती है, जिसके चलते गर्मी बहुत तेज होने लगती है.

इन चीजों का करें सेवन

नौतपा के समय सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. बढ़ती गर्मी के चलते शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है. इसलिए ऐसे में जरूरी है कि इस दौरान पानी, छाछ, दही, नारियल पानी, बेल के शरबत जैसे ठंडे पदार्थों का सेवन करें. साथ ही इन चीज़ों का दान भी करें. कहा जाता है कि नौतपा के दौरान इन चीज़ों का दान करने से बहुत लाभ मिलता है. आप चाहें, तो रसीले फलों का सेवन भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Periods के दर्द से पाएं तुरंत राहत, कड़वा करेला है जड़ी-बूटी का जादू 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व
Nautapa 2024: मई और जून के महीने में 9 दिनों तक पड़ती है भीषण गर्मी, जानिए- इसे क्यों कहा जाता है नौतपा? इस दौरान ऐसे रखें अपना ध्यान
The smell of sweat comes even after applying perfume, take help from these home remedies
Next Article
Perfume गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे...
Close
;