विज्ञापन
Story ProgressBack

बारिश के मौसम में फल और सब्जियों से ऐसे दूर करें कीड़े, ये टिप्स हैं बहुत काम की

मानसून मौसम में सब्ज़ियों और फलों को खराब होने से बचाने के लिए कुछ ऐसे आसान तरीके हम आपको बता रहे हैं, जिनसे आप मॉनसून (Monsoon) के समय बाज़ार में लाई सब्ज़ी और फल (Vegetables and Fruit) को आसानी से साफ कर सकते हैं और बारिश के कीड़ों से बच सकते हैं..

Read Time: 3 mins
बारिश के मौसम में फल और सब्जियों से ऐसे दूर करें कीड़े, ये टिप्स हैं बहुत काम की
मानसून मौसम में सब्ज़ियों और फलों को खराब होने से बचाने के लिए कुछ आसान तरीके

Monsoon Tips: मानसून का मौसम आते ही हर जगह हरी-भरी हरियाली देखने को मिलती है और बाजारों में भी रंग-बिरंगी सब्ज़ियां और फल नजर आते हैं लेकिन बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों का खतरा भी बहुत तेज़ी से बढ़ जाता है. मानसून मौसम में सब्ज़ियों और फलों को खराब होने से बचाने के लिए कुछ ऐसे आसान तरीके हम आपको बता रहे हैं, जिनसे आप मॉनसून (Monsoon) के समय बाज़ार में लाई सब्ज़ी और फल (Vegetables and Fruit) को आसानी से साफ कर सकते हैं और बारिश के कीड़ों से बच सकते हैं..

नमक का पानी

सब्ज़ियों और फलों को धोने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक डालें, नमक की वजह से सब्ज़ी में मौजूद कीड़े-मकोड़े पानी में तैरने लगते हैं और आसानी से अलग हो जाते हैं. आप नमक के पानी में सब्ज़ियों को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें और उसके बाद ही रसोई घर में इसे पकाएं.

बेकिंग सोडा

सब्ज़ियों और फलों को धोने के लिए पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें, बेकिंग सोडा कीड़े मकोड़ों को मारने में मदद करता है और सब्जी को साफ भी करता है.

नमक और हल्दी 

सब्ज़ियों और फलों को धोने के लिए पानी में नमक और हल्दी मिला लें, नमक और हल्दी कीड़े मकोड़ों को मारने में मदद करते हैं और सब्जी आसानी से साफ हो जाती है. इसके बाद आप इसे आसानी से उपयोग में ला सकते हैं.

पानी में डुबोकर रखें

सब्जियों को 10-15 मिनट के लिए पानी में डुबोकर रखें और इससे कीड़े-मकोड़े बाहर निकल जाते हैं.

धूप में रखें

सब्जियों को धूप में रखने से कीड़े-मकोड़े मर जाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियों को बहुत देर तक धूप में ना रखें, नहीं तो इसे हरी सब्जियाँ ख़राब हो सकती है लेकिन कुछ देर में धूप में रखने से कच्ची सब्जी में मौजूद कीड़े मकोड़े मर जाते हैं.

धोकर ही उपयोग में लें

बारिश के मौसम में छोटे-छोटे कीड़े लगभग हर सब्ज़ी में पाए जाते हैं इसीलिए सब्ज़ियों को काटने से पहले अच्छी तरीके से साफ कर लें, उसके बाद ही इसे उपयोग में लाएं.

यह भी पढ़ें: भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Pani Puri खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, कैंसर, अस्थमा समेत इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
बारिश के मौसम में फल और सब्जियों से ऐसे दूर करें कीड़े, ये टिप्स हैं बहुत काम की
Kanwar Yatra 2024: What happens by doing Kanwar Yatra, know its importance here!
Next Article
Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व
Close
;