विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

वृदावन जाने का कर रहे है मन, लेकिन बजट को लेकर है परेशान? तो यहां जानिए सस्ता ट्रैवल प्लान

Cheap travel Plan : अगर आप वृंदावन में 2 दिनों के लिए जाने का मन बना रहे हैं तो यहां की यात्रा आप कम से कम 3000 रूपये में कर सकते है. चलिए जानते है राधा रानी के इस सुंदर नगरी की यात्रा की सस्ती प्लानिंग के बारे में.

Read Time: 3 mins
वृदावन जाने का कर रहे है मन, लेकिन बजट को लेकर है परेशान? तो यहां जानिए सस्ता ट्रैवल प्लान

Vrindavan Trevel Plan : वृंदावन (Vrindavan) जाकर राधा रानी की भक्ति में लीन होना आखिर कौन नहीं चाहता? लेकिन अपने पर्स में बजट (Budget) को लेकर हर कोई चिंतित हो जाता है. तो इसी समाधान को सुलझाने हम आपको आज बताएंगे कि अगर आप वृंदावन की भक्ति में लीन होना चाहते है तो वृंदावन की दो दिवसीय यात्रा आप कम से कम 3000 रुपये में कर सकते है. चलिए जानते है राधा रानी (Radha - Rani) के इस सुंदर नगरी की यात्रा की पूरी लागत के बारे में.

ये रहा आपके खर्च का हिसाब

होटल किराया - 1000 रूपये 
खानपान - 500/600 रूपये
मंदिर का प्रसाद - 500 रूपये
मंदिर के आस पास खर्च - 200 रूपये

ऐसे पहुंचे वृंदावन

अगर आप वृंदावन जाना चाहते हैं तो यहां जाने के लिए सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन मथुरा (Mathura) जंक्शन है. मथुरा जंक्शन से वृंदावन की दूरी मात्र 15 किलोमीटर है. दिल्ली से मथुरा जाने के लिए कई ट्रेनें उपलब्ध हैं. आप आसानी से वृंदावन पहुंच सकते हैं. वहीं कुछ ट्रेनों में तो आपको दिल्ली से वृंदावन जाने पर केवल 50 से 100 रुपये का किराया देना पड़ता है. अगर आप बस द्वारा दिल्ली से वृंदावन जाना चाहते हैं तो आपको यहां पहुंचने के लिए मात्र 200 से 300 रुपये खर्च करने होंगे.

इन मंदिरों में कर सकते है दर्शन

वृंदावन को कृष्ण जी के लिए जाना जाता है वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple), प्रेम मंदिर (Prem Mandir), पागल बाबा मंदिर (Pagal Baba Mandir), सेवाकुंज (Seva Kunj) और निधिवन गोवर्धन पर्वत (Nidhivan) सबसे ज्यादा दर्शनीय स्थल है. इसके अलावा आप दिन के दौरान गोविंद देव मंदिर (Govind Dev Temple), इस्कॉन मंदिर (Iskcon), मदन मोहन मंदिर (Madan Mohan Mandir), श्री वृंदाकुंड (Vrindavan Kund), रंग जी मंदिर (Rang Ji), राधा दामोदर मंदिर (Radha Damodar Mandir), केसी घाट (Keshi Ghat) और कुसुम सरोवर (Kusum Sarovar) पर भी जा सकते हैं.

यमुना घाट

मथुरा शहर में आप यमुना घाट (Yamuna Ghat) का भ्रमण भी कर सकते है. यहां नाविक को प्रति व्यक्ति  50 से 100 रुपये देकर घाट की दूसरे किनारे तक नव की यात्रा कर सकते हैं वहां आप यमुना में स्थान भी कर सकते हैं. इसके बाद स्थानीय टैक्सी या ई रिक्शा का सहारा लेकर भी आप वहां के महत्वपूर्ण स्थान पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़े : Health: सेहत के लिए कमाल है भिंडी, फायदे जानकर आज से ही डाइट में करेंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन मसालों को कर लें डाइट में शामिल
वृदावन जाने का कर रहे है मन, लेकिन बजट को लेकर है परेशान? तो यहां जानिए सस्ता ट्रैवल प्लान
Litchi is best for summer, you will not refuse to eat it after knowing its benefits.
Next Article
Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...
Close
;