विज्ञापन
Story ProgressBack

Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह

यदि आप भी चाहती है कि आप की बढ़ती उम्र थम जाए तो हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं डायटीशियन नीलम ने डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करने के बारे में बताया है, जिसे फॉलो करके आप भी एजिंग प्रॉसेस को धीमा कर सकती हैं..

Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह
Tips For Anti Aging

Diet For Anti Aging: जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है स्किन में अलग-अलग बदलाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय करती है. वैसे तो हर कोई अपनी बढ़ती उम्र को रोकना चाहता है और फिट और यंग दिखना चाहता है, लेकिन लडकियां खास तौर पर उम्र से कम दिखने के लिए काफी कोशिश करती है, ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) लेती हैं. यदि आप भी चाहती है कि आप की बढ़ती उम्र थम जाए तो हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं डायटीशियन नीलम ने डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करने के बारे में बताया है, जिसे फॉलो करके आप भी एजिंग प्रॉसेस को धीमा कर सकती हैं..

विटामिन ई (Vitamin E)

बढ़ती उम्र को रोकने और चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी न्यूट्रीशन है. ये डैमेज स्किन को रिपेयर करता है और फ़्री रेडिकल्स से स्किन को बचाता है. विटामिन ई त्वचा की नमी को बरकरार रखता है, जिससे ड्राइनेस की समस्या नहीं होती है और झुर्रियां नहीं होती है.

विटामिन ई के सोर्स (Vitamin E Source)

विटामिन ई की पूर्ति के लिए डाइट में नट्स, बीज, पालक, बादाम और एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो विटामिन ई युक्त ऑयल और क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

विटामिन सी (Vitamin C)

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में विटामिन सी आपकी मदद कर सकता है. ये कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, कोलेजन का प्रोडक्शन कम होने लगता है, जिसके चलते चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है, ऐसे में विटामिन सी आपकी मदद कर सकता है.

विटामिन सी के सोर्स (Vitamin C Source)

भरपूर मात्रा में विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए आप खट्टे फल जैसे-नीबू, संतरा, मौसमी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो कीवी, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और ब्रोकली का भी सेवन कर सकते हैं.

ओमेगा थ्री फैटी एसिड (Omega Three Fatty Acids)

स्किन के लिए तीसरा सबसे जरूरी न्यूट्रीशन है, ओमेगा थ्री फैटी एसिड. ओमेगा थ्री फैटी एसिड इन्फ्लेमेशन और रेडनेस को कम करने का काम करता है और ये एजिंग की प्रोसेस को स्लो करता है. फैटी एसिड्स स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ फ़्री रेडिकल के खतरे से बचाने का काम भी करते हैं.

ओमेगा थ्री फैटी एसिड सोर्स (Omega Three Fatty Acids Source)

ओमेगा थ्री फैटी एसिड की पूर्ति के लिए आप अखरोट, ओमेगा थ्री, फैटी एसिड्स, अलसी के बीज, फैटी फिश इत्यादि का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो फिश ऑयल भी सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म को साफ करने के लिए टूथपेस्ट में मिला लें ये चीजें फिर देखें कमाल...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Summer में Oily Skin बन सकती है परेशानी, इन Tips को फॉलो करना है जरूरी
Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह
If you want to reduce High Uric Acid then make these changes in your lifestyle, you will get these benefits
Next Article
High Uric Acid को करना है कम तो लाइफस्टाइल में कर दीजिए ये बदलाव, मिलेंगे ये फायदे
Close
;