विज्ञापन
Story ProgressBack

Diabetes मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 प्रकार के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

जब शरीर का ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है तो व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी (diabetes disease) की चपेट में आ जाता है. यह एक गंभीर बीमारी है लेकिन इसे सही लाइफस्टाइल और बेहतर खानपान के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को कौन से आटे की रोटी (Which flour roti should diabetic patients eat?) खानी चाहिए, ये हम आपको बताने जा रहे हैं....

Read Time: 3 mins
Diabetes मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 प्रकार के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल
Health Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये आटा

food for diabetes patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो आजकल खराब खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से आम हो गई है, हालांकि पहले ये बीमारी 40 साल के बाद होती थी लेकिन अब ये बीमारी युवाओं में भी देखने को मिल रही है. जब शरीर का ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है तो व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी (diabetes disease) की चपेट में आ जाता है. यह एक गंभीर बीमारी है लेकिन इसे सही लाइफस्टाइल और बेहतर खानपान के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को कौन से आटे की रोटी (Which flour roti should diabetic patients eat?) खानी चाहिए, ये हम आपको बताने जा रहे हैं....

राजगिरा का आटा (Rajgira flour)
राजगिरा का आटा डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है. राजगिरा का आटा व्रत के दौरान सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. राजगिरा को रामदाना और अमररंथ भी कहते हैं, राजगिरा के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है.

राजगिरा के आटे से क्या बन सकता है? (What can be made from Rajgira flour?)
राजगिरा का आटा से रोटी, हेल्दी चीला आदि बना सकते हैं. आप इससे बने दलिया का सेवन भी कर सकते हैं.

रागी आटा (ragi flour)
रागी आटा को मंडुआ भी कहा जाता है, इसके आटे की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है, रागी में कैल्शियम, आयरन के साथ-साथ फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी होती है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी नहीं लगती है.

रागी का आटा ऐसे करें उपयोग (How to use ragi flour)
रागी के आटे से आप रोटी, डोसा और लड्डू बना सकते हैं, डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रागी के आटे को डाइट में शामिल किया जाता है.

जौ का आटा (Barley flour)
डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ वजन कंट्रोल भी करना होता है. बढ़ते वजन से ये बीमारी एक विकराल रूप ले लेती है, ऐसे में जौ का आटा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जिन लोगों को डायबिटीज है वे जौ के आटा का सेवन करें, इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स, आयरन, मैग्नीशियम के साथ-साथ कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. वजन कंट्रोल करने के लिए ये आटा बहुत असरदार होता है.

यह भी पढ़ें: constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Perfume गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे...
Diabetes मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 3 प्रकार के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल
This curd hair mask will make frizzy hair thick and soft, know how to make it at home
Next Article
Frizzy Hair को Silky बना देगा ये मास्क, जानिए लगाने का तरीका
Close
;