विज्ञापन
Story ProgressBack

constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

Constipation Home Remedies: वैसे तो पेट से जुड़ी समस्याएं बाहर का अनहेल्दी, जंक फूड खाने से और बिगड़ते स्लीप साइकिल (deteriorating sleep cycle) की वजह से होती है लेकिन यदि आप इन समस्याओं से छुटकारा (get rid of constipation) पाना चाहते हैं तो रात को दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत (Home remedies for constipation) मिल जाएगी.

Read Time: 3 mins
constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

Constipation Treatment: आजकल हर दूसरे व्यक्ति को कांस्टीपेशन (कब्ज) की बीमारी है. ये समस्या इतनी आम हो गई है कि गैस, कब्ज, अपच जैसी बीमारियों से हर कोई रोजाना जूझ रहा है. वैसे तो पेट से जुड़ी समस्याएं बाहर का अनहेल्दी, जंक फूड खाने से और बिगड़ते स्लीप साइकिल (Deteriorating Sleep Cycle) की वजह से होती है, लेकिन यदि आप इन समस्याओं से छुटकारा (get rid of constipation) पाना चाहते हैं, तो रात को दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत (Home remedies for constipation) मिल जाएगी और आपका कब्ज भी दूर (constipation door karne ke gharelu upay) हो जाएगा, आइये जानते हैं इसके बारे में.

हल्दी दिखाएगी कमाल

हल्दी प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट  से भरपूर होती हैं. ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपको कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करती है, सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से पेट साफ होता है और नींद भी अच्छी आती है, जिससे पाचनतंत्र में गड़बड़ी नहीं होती है.

दूध में मिला लें अदरक

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और अपच से राहत दिलाने में अदरक आपकी मदद कर सकता है. ये पेट में गैस और सूजन को कम करने में प्रभावी होता है. सोने से पहले दूध में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट साफ होता है और आपको कब्ज से राहत मिलती है.

इस बात का विशेष रूप से ध्यान है कि हल्दी और अदरक का अत्यधिक सेवन न करें क्योंकि इससे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है इसलिए इस उपाय को करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह ले लें.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा
constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या
To control sugar level, stay away from these things, the difference will be visible within a month.
Next Article
Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी
Close
;