विज्ञापन
Story ProgressBack

Valentine Week 2024: वैलेंटाइन वीक में आखिर क्यों मनाया जाता है Teddy Day? जानिए वजह 

इस दिन से जुड़ी कई प्रकार की जानकारियां हैं. लेकिन कहा जाता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूज़वेल्ट के नाम पर 'टेडी डे' मनाया जाता है. क्योंकि उन्होंने एक बार यात्रा के दौरान एक जानवर को मारने से इनकार कर दिया था, उसकी जगह पर एक टेडी बियर का निर्माण किया गया था.

Read Time: 4 min
Valentine Week 2024: वैलेंटाइन वीक में आखिर क्यों मनाया जाता है Teddy Day? जानिए वजह 

Teddy Day 2024: जैसा कि हम सबको पता है,7 फरवरी से साल 2024 का वैलेंटाइन वीक शुरू हो गया है. वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी तक मनाया जाता है. इसके बाद एक हफ्ते तक एंटी वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. आज 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को टेडी देकर प्यार का इज़हार करते हैं. टेडी डे मनाने के पीछे का मकसद अपने पार्टनर स्पेशल फील (Special feel) कराना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन वीक (Valentines Week) में टेडी डे क्यों मनाया जाता है. आखिर क्या है इसके (Teddy Day Facts) पीछे की वजह.

10 फरवरी को होता है टेडी डे 

वैलेंटाइन डे वीक के चौथे दिन 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. टेडी डे मनाने के लिए कपल्स बहुत एक्साइटेड रहते हैं और अपने पार्टनर को क्यूट से टेडी गिफ़्ट करते हैं. 

टेडी डे के दिन क्या करना चाहिए? 

टेडी डे मनाने के लिए सुबह के समय टेडी गिफ़्ट करना सबसे अच्छा माना जाता है, आप अपने पार्टनर को टेडी गिफ़्ट करने के साथ-साथ एक प्यारा सा नोट लिखकर भी दे सकते हैं. इसमें आप अपने और अपने पार्टनर से जुड़ी कोई भी खास बात लिख सकते हैं. कोई भी प्यारा लम्हा जहां पर अपने साथ वक़्त बिताया हो... वहां की तस्वीरें स्टिक कर सकते हैं. आपको अपने पार्टनर की कोई आदत बेहद पसंद होती हो या फिर कभी उनका कोई तोहफा आपको अच्छा लगा हो तो आप इसके लिए थैंक्स भी कह सकते हैं.

टेडी के साथ ये चीज़ भी कर सकते हैं गिफ्ट 

ज़माना चाहे कितना भी मॉडर्न हो जाए... अपने प्यार को लिखकर इज़हार करने के का तरीका बेहद खास होता है. बात करें टेडी डे की तो मार्किट में आपको हर साइज के टेडी मिल जाएंगे. लड़कियों को सॉफ़्ट टॉयज बेहद पसंद होते है. किसी को छोटे टेडी ज़्यादा पसंद आते हैं तो किसी को बड़े टेडी ज़्यादा प्यारे लगते हैं. इसीलिए आप पार्टनर की पसंद का टेडी, मार्केट से खरीद कर गिफ़्ट कर सकते हैं. टेडी के साथ कोई भी प्यारा नोट, ग्रीटिंग, गुलाब वगैरह दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Propose Day: इन लाइन्स के ज़रिए पार्टनर से कहें दिल की बात, ये खूबसूरत मैसेज पढ़कर हो जाएंगे रोमांचित

क्यों मनाया जाता है

अब आप सोच रहे होंगे कि टेडी डे क्यों मनाया जाता है... तो आपको बता दें कि वैलेंटाइन वीक में जितने में दिन मनाए जाते हैं, उन सभी का मकसद अपने लवर के लिए प्यार जाहिर करना है. आप अपने लवर्स को स्पेशल फ़ील कराने के लिए एक-दूसरे को दिन के हिसाब से चीज़ें गिफ्ट कर सकते हैं. जब कपल्स अपने लवर को टेडी देकर ये दिन मनाते हैं तो दोनों के बीच प्यार और रिश्ता मज़बूत होता है. ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि अपने रिलेशन को खास बनाने के लिए क्या करें? तो ऐसे में आपको टेडी डे पर अपने लवर को टेडी देना नहीं भूलना चाहिए. 

ऐसे हुई थी शुरुआत

आखिर में सवाल आता है कि टेडी डे आखिर क्यों मनाया जाता है. तो इससे जुड़ी कई तरह की स्टोरीज है. लेकिन कहा जाता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूज़वेल्ट के नाम पर 'टेडी डे' मनाया जाता है. क्योंकि उन्होंने एक बार यात्रा के दौरान एक जानवर को मारने से इनकार कर दिया था, उसकी जगह पर एक टेडी बियर (भालू का खिलौना) बनावाया था. 

यह भी पढ़ें: Chocolate Day 2024: चॉकलेट खाने के ये होते हैं फायदे, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close