विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Surya Grahan: 14 अक्टूबर को लगेगा सूर्यग्रहण, क्या भारत में दिखेगा 'Ring Of Fire' का अद्भुत नज़ारा?

Annual Solar Eclipse 2023: साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगने थे, जिनमें से तीसरा ग्रहण 14 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. यह ग्रहण साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) होगा और इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है.

Read Time: 4 min
Surya Grahan: 14 अक्टूबर को लगेगा सूर्यग्रहण, क्या भारत में दिखेगा 'Ring Of Fire' का अद्भुत नज़ारा?

Annular Solar Eclipse 2023: खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए अक्टूबर का महीना बेहद ही खास होने वाला है, क्योंकि इस महीने में महज दो सप्ताह के अंतराल में ही सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों लगेंगे. साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगने थे, जिनमें से तीसरा ग्रहण 14 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. यह ग्रहण साल का दूसरा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) होगा और इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है. यह अद्भुत नजारा वलयाकार सूर्य ग्रहण लगने पर नजर आता है.आज हम आपको बताएंगे साल के आखिरी और दूसरे सूर्य ग्रहण से जुड़ी जरूरी बातें.. 

सूर्य ग्रहण किसे कहते हैं ?
यह सूर्य ग्रहण तब लगता है..जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरता है. चंद्रमा की दूरी औसत से ज्यादा होती है. इसीलिए यह सूर्य से छोटा नजर आता है और आसमान में इस चलते सूर्य का बाहरी हिस्सा ही दिखाई पड़ता है और बीच का हिस्सा चंद्रमा से ढक जाता है. इससे ऐसा प्रतीत होता है जैसे आसमान में आग का छल्ला यानी रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) नजर आ रहा हो. 

साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण
साल का दूसरा ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार के दिन लग रहा है. इस सूर्य ग्रहण को यूनाइटेड स्टेट्स, मेक्सिको और साउथ और सेंट्रल अमेरिका के कई देशों से देखा जा सकता है. इस अद्भुत दृश्य को लाखों-करोड़ों लोग देख सकेंगे. वलयाकार सूर्य ग्रहण कोस्ट ऑफ ऑरेगोन से टेक्सस गल्फ कोस्ट तक जाएगा. नासा के अनुसार, अगर मौसम अच्छा होगा तो इस वलयाकार सूर्य ग्रहण को ओरेगोन, नेवादा, उटाह, न्यू मेक्सिको और टेक्सस के साथ-साथ केलिफॉर्निया, इदाहो, कोलेराडो और एरिजोना के कुछ हिस्से से भी देखा जा सकता है. इसके बाद इसे मेक्सिको, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका से देखा जा सकेगा. ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स वेबसाइट के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का सूर्यास्त अटलांटिक महासागर में होगा. इस सूर्य ग्रहण का औसत समय यूनाइटेड स्टेट्स में 4 से 5 मिनट के बीच होगा.

ये भी पढ़ें- Navratri 2023: व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 आटे का सेवन, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

क्या भारत में दिखेगा रिंग ऑफ फायर?
रिंग ऑफ फायर यानी वलयाकार सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. भारत और अन्य देशों के लोग इस सूर्य ग्रहण को घर बैठे नासा के ब्रोडकास्ट चैनल पर देख सकते हैं. इस सूर्य ग्रहण को दर्शक 14 अक्टूबर शाम 4:30 से ऑनलाइन देख सकेंगे.

सूर्य ग्रहण के दौरान किन बातों का रखें ध्यान?
वलयाकार सूर्य ग्रहण में सूर्य को चंद्रमा पूरी तरह से ढक लेता है. इसलिए सूर्य को सीधा देखने के बजाय सूर्य ग्रहण देखने के लिए स्पेशलाइज्ड आई प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए. लोगों को इसे देखते समय आंखों को नुकसान से बचने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए. नासा के अनुसार, स्पेशल ग्लासेस आम ग्लासेस से हजार गुना डार्क होते हैं. इन ग्लासेस पर ISO रेफ्रेंस नंबर 12312-2 होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Kitchen Tips: आटे में बार-बार लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

सूर्य ग्रहण कैसे देखें ?
अगर आप सूर्य ग्रहण का नजारा देखना चाहते हैं तो कैमरे, टेलीस्कोप, दूरबीन या किसी अन्य ऑप्टिकल उपकरण के माध्यम से सूर्य ग्रहण को देख सकते है. ग्रहण को देखने का दूसरा तरीका पिनहोल प्रोजेक्ट का उपयोग करना है. हालांकि भारत में यह आपको नहीं दिखेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close