विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer में Oily Skin बन सकती है परेशानी, इन Tips को फॉलो करना है जरूरी

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन का ख्याल (Oily skin in summer season) रखना बेहद जरूरी हो जाता है.. आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे आप फॉलो करके गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल कर सकती है..

Read Time: 3 mins
Summer में Oily Skin बन सकती है परेशानी, इन Tips को फॉलो करना है जरूरी
Skin Care in Summer

Skincare Tips: गर्मियों में त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिलती है. लेकिन सबसे अधिक समस्या गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन के लोगों के लिए होती है. ज़्यादा सीबम (Sebum) यानी ऑयल बनने की वजह से स्किन चिपचिपी हो जाती है और पोर्स भी ज़्यादा लोग होते हैं. ऐसे में बढ़ते तापमान की वजह से पसीना आता है और ये समस्या बढ़ती जाती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन का ख्याल (Oily skin in summer season) रखना बेहद जरूरी हो जाता है.. आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे आप फॉलो करके गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल कर सकती है..

क्लींजिंग जरूर करें (Cleansing)

स्किन के पोर्स समय ऑयल, पसीना और डेड सेल्स इकट्ठा होकर एक्ने कर सकते हैं, इसके लिए सुबह और रात को सोने से पहले चेहरे को जरूर साफ करें, इससे त्वचा के पोर्स में जो गंदगी जमा होती है, वह दूर हो जाती है. आप किसी ऐसी फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो और ऑयल कम हो, जिससे स्किन अच्छे से क्लीन हो सके.

सनस्क्रीन न भूलें (Sunscreen)

गर्मियों के मौसम में धूप में त्वचा को बचाने के लिए टैनिंग और सन बर्न का खतरा बढ़ जाता है. इसीलिए जब भी घर से बाहर निकलें, एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें, इसके साथ ही PA++++ वाला सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं, ताकि धूप से निकलने वाली हानिकारक किरणों से सुरक्षा मिल सकें.

लाइट मोइस्ट्राइजर का उपयोग करें (Light Moisturizer)

गर्मियों में हैवी मॉइस्चराइजर लगाने से ऑयली स्किन में चिपचिपापन महसूस होता है इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि जेल बेस्ड लाइट मॉइस्चराइजर ही लगाएं, इससे त्वचा चिपचिपी नहीं होगी और स्किन भी सुरक्षित रहेगी.

एक्सफोलिएट करना बहुत ज़रूरी (Exfoliate)

गर्मियों में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत ज़रूरी होता है. इसीलिए स्किन पर जमा डेड सेल्स साफ होते हैं और पोर्स की गंदगी निकलती है. इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि हफ़्ते में एक बार स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें, ताकि स्किन को फायदा मिल सके.

यह भी पढ़ें: चुटकियों में गायब हो जाएगा Face Fat, बस फॉलो करें ये तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह के साथ रात की भी डालें आदत, जानिए सोने से पहले ब्रश करने के फायदे
Summer में Oily Skin बन सकती है परेशानी, इन Tips को फॉलो करना है जरूरी
These foods work for anti aging, dietician is advising to include them in the diet
Next Article
Anti Aging का काम करते हैं ये फूड्स, डाइटीशियन दे रही हैं डाइट में शामिल करने की सलाह
Close
;