विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Star Fruit :साल में दो महीने ही बाजार में म‍िलता है यह करामाती फल, सर्दियों में जानें इसे खाने के फायदे

Star Fruit Benefits for Health: सर्दियों का मौसम दस्‍तक दे चुका है.और अब बाजार में स्टार फ्रूट और जिसे कमरख कहा जाता है मिलने लगा हैं. ये फल कटने के बाद बिल्कुल स्टार जैसा दिखता है.

Read Time: 3 min
Star Fruit :साल में दो महीने ही बाजार में म‍िलता है यह करामाती फल, सर्दियों में जानें इसे खाने के फायदे

The Benefits of Star Fruit: मौसम बदलते ही बाजार में फलों की वैरायटीज भी बदल जाती है. बाजार में हम ऐसे कई फल देखते हैं जो हमने कभी नहीं देखे होते है. सर्दियों का मौसम दस्‍तक दे चुका है.और अब बाजार में स्टार फ्रूट (Star Frui) और जिसे कमरख कहा जाता है मिलने लगा हैं. ये फल कटने के बाद बिल्कुल स्टार जैसा दिखता है. इस वजह से इसे स्‍टार फ्रूट कहा जाता है. वरना इसका वैज्ञानिक नाम एवररहो कारम्बोला (Averrhoa carambola) है.

आपको बता दें कि स्टार फ्रूट पीले रंग का होता है. पकने के बाद हल्के नारंगी रंग का हो जाता है.सर्दियों के मौसम में अक्सर हम इसे रोड साइड ठेलों पर देख सकते हैं. सालभर में पूरे दो महीने इसका मौसम रहता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसे सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए भी फायदेमंद  माना जाता है, जानते हैं सर्दियों में स्टार फ्रूट खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ.

विटामिन और फाइबर 
स्टार फ्रूट में विटामिन बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके पाचन स्वास्थ्य से लेकर दिल की समस्या से बचाए रखने में काम आता यह फल आपके बालों को भी मजबूत करने का काम कर सकता है.

वज़न घटाने के लिए परफेक्ट 
कम कैलोरी वाले फाइबर का एक बड़ा स्रोत और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, स्टार फ्रूट उन लोगों के लिए बेस्ट है जो खास डाइट पर होते हैं.इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज़ होता है. जिससे आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट 
स्टार फ्रूट विटामिन-सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह मिश्रण शरीर की इम्यूनिटी को मज़बूत और हेल्दी बनाकर रखता है. इसके अलावा, कमरख मैग्नीशियम, आयरन, जस्ता, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस में भी समृद्ध है.

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद 
अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन. स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर 
अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो स्टार फ्रूट का सेवन करें. स्टार फ्रूट में पोटैशियम की मात्रा पाई है और पोटेशियम की मात्रा शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.

ये लोग नहीं खाएं स्‍टार फ्रूट
किडनी की बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को स्टार फलों का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसी स्थितियों में स्टार फल खाने से गुर्दे की गंभीर क्षति, दौरे पड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है.कृपया स्टार फ्रूट के उपयोग के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें.

ये भी पढ़े:Sweet Potato: सर्दियों में रोज करें शकरकंद का सेवन, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close