विज्ञापन
Story ProgressBack

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए इन जगहों पर जलाएं दीपक, आएगी खुशहाली

सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को खुश करने के लिए कई कार्य किए जाते है, ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और यदि पितृ नाराज़ होते है तो बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं. (Pitra dosh door karne ke upaay) सोमवार को कच्चे दूध, दही, शहद, मिलाकर शिवजी का अभिषेक किया जाता है और चौमुखी दीपक लगाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन जगहों पर दीपक लगाने से पितृ दोष दूर होता है.

Read Time: 3 min
Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए इन जगहों पर जलाएं दीपक, आएगी खुशहाली

Somvati Amavasya Upay: साल की पहली सोमवती अमावस्या 08 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को खुश करने के लिए कई कार्य किए जाते है, ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और यदि पितृ नाराज़ होते है तो बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं. पितर दोष दूर करने के लिए (Pitra dosh door karne ke upaay) सोमवार को कच्चे दूध, दही, शहद, मिलाकर शिवजी का अभिषेक किया जाता है और चौमुखी दीपक लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन जगहों पर भी दीपक लगाने से पितृ दोष दूर होता है?

पीपल के पेड़ में दीपक

सोमवती अमावस्या पर पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं और शाम के समय में दीपक जलाकर पीपल के नीचे बैठकर पितृ सूक्त का पाठ करें, इससे पितृ प्रसन्न होते हैं और दरिद्रता का नाश होता है.

हनुमानजी के सामने दीपक

सोमवती अमावस्या पर हनुमानजी के सामने दीपक जलाएं और सुंदर कांड हनुमान चालीसा का पाठ करें, ऐसा करने से शक्ति मिलती है, शनि दोष से मुक्ति मिलती है और शत्रुओं का नाश होता है. सोमवती अमावस्या पर सूर्यास्त के बाद नदी में आटे से बने दीपक को प्रवाहित करें, कहते हैं इस दिन पितृ धरती पर आते हैं और सूर्यास्त के वक़्त वापस लौटते हैं, उन्हें लौटते समय रास्ते में अँधेरा न हो इसके लिए पितरों के लिए दीप जलाए जाते हैं.

ईशान कोण में दीपक

अमावस्या के दिन रात को घर के ईशान कोण यानी उत्तर और पूर्व दिशा के बीच में दीपक जलाने से पितरों और महालक्ष्मी दोनों की कृपा मिलती है, साथ ही धन की समस्या हल हो जाती है.

केसर युक्त दीपक

अमावस्या की शाम को लाल रंग के धागे के इस्तेमाल से केसर डालकर घी का दीपक जलाएं और श्री सूक्त का पाठ करें, ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर में आती है और सुख समृद्धि होती है.

यह भी पढ़ें:Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में जाना चाहते हैं माता वैष्णों देवी के दरबार! IRCTC पर सकते हैं प्लानिंग

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close