विज्ञापन
Story ProgressBack

Somvati Amavasya 2024: पितृदोष से पाना है मुक्ति, तो सोमवती अमावस्या पर करें पंडित जी के बताएं ये उपाय

Pitra Dosh: सोमवती अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करने से जीवन में शांति आती है. इस साल सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल सोमवार को है. सोमवती अमावस्या चैत्र कृष्ण अमावस्या तिथि को है, सोमवती अमावस्या को चैत्र अमावस्या भी कहा जाता है. आइए जानते है पितृदोष हटाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

Read Time: 3 min
Somvati Amavasya 2024: पितृदोष से पाना है मुक्ति, तो सोमवती अमावस्या पर करें पंडित जी के बताएं ये उपाय

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है, सोमवती अमावस्या पर पितरों को शांत करने के लिए भी कई उपाय किए जाते हैं और उनको पूजा जाता है. यदि आप भी सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को शांत करने के उपाय कर रहे हैं तो आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होगा. सोमवती अमावस्या (Somvati amavasya kab hai) के दिन पितरों का तर्पण करने से जीवन में शांति आती है. इस साल सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल सोमवार को है. सोमवती अमावस्या चैत्र कृष्ण अमावस्या तिथि (Somvati Amavasya ke upay) को है, सोमवती अमावस्या को चैत्र अमावस्या भी कहा जाता है. आइए जानते है पितृदोष हटाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

बेल के पत्ते (Bail Parta) चढ़ाएं

सोमवती अमावस्या के दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा विशेष रूप से करनी चाहिए, भोलेनाथ को बेल पत्र बेहद प्रिय होता है, तुलसी के पत्ते, सिंदूर, नारियल और केतली का फूल चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आप पर बनी रहती है.

काली तिल का दान

सोमवती अमावस्या के दिन काली तिल का दान करना चाहिए, इससे दुःख दूर होता है और पूर्वजों की कृपा बनी रहती है, जिससे जीवन में तरक़्क़ी होती है आप चाहें तो काली तिल को मंदिर में भी दान कर सकते हैं.

पक्षियों के लिए रखें पानी

जीवन में कभी भी पशु-पक्षी को प्रताड़ित नहीं करना चाहिए और ख़ासकर सोमवती अमावस्या के दिन किसी भी पक्षी, कुत्ता, गाय, भैंस का अपमान नहीं करना चाहिए. अमावस्या पर पक्षियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करें, आप चाहें तो छत पर एक मटके में भी पानी भरकर रख सकते हैं.

दूध और चावल का दान

सोमवती अमावस्या के दिन आपको दूध और चावल का दान करना चाहिए, इससे जीवन में आर्थिक परेशानी से मुक्ति मिलती है, यदि आप चाहें तो दूध और चावल भी दान कर सकते हैं. ऐसा करने से यदि पितृ आपसे नाराज होते हैं तो उनकी नाराज़गी दूर होती है.

पितरों की आत्मा को करें संतुष्ट

हिन्दू धर्म में पिंडदान का बहुत अधिक महत्व है, यदि किसी कारणवश आपने पितरों का दान नहीं किया है, इससे पितरों की असंतुष्ट आत्मा संतुष्टि होती है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि अशुभ माना जा रहा है मां दुर्गा का आगमन, जानिए क्या हो सकते हैं परिणाम

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close