विज्ञापन
Story ProgressBack

जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Weight Loss Remedies : जीरा न सिर्फ़ तड़का लगाने के काम आता है बल्कि आप जीरे का इस्तेमाल करके वजन भी घटा सकते हैं. डाइटीशियन नीलम भी वेट लॉस करने के लिए जीरे का पानी (cumin water for weight loss) पीने की सलाह देती हैं, आइए जानते हैं कैसे...

Read Time: 3 mins
जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा
Jeera Water Benefits

Jeera ka Paani: रसोईघर में कई ऐसी मसाले मौजूद होते हैं. जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं, उन्हीं मसालों में से एक जीरा..जीरा न सिर्फ़ तड़का लगाने के काम आता है बल्कि आप जीरे का इस्तेमाल करके वजन भी घटा सकते हैं. डाइटीशियन नीलम भी वेट लॉस करने के लिए जीरे का पानी (Cumin Water For Weight Loss ) पीने की सलाह देती हैं, आइए जानते हैं कैसे...

Helps in Digestion 

जीरे में पाए जाने वाले तत्व पाचन क्रिया को सुधारने में सहायक है. जीरे का पानी पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है और हल्का महसूस होता है.

Gas और Acidity दूर करने में

जीरे का पानी गैस और एसिडिटी को कम करने में भी मदद करता है. ये पाचन क्रिया को सुधारने के साथ-साथ गैस और पेट में हो रही मरोड़ को दूर करता है.

खांसी-जुखाम दूर करने में

जीरे का पानी खांसी-जुखाम जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है. यदि किसी को जुखाम की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है तो जीरे का पानी मदद कर सकता है.

वजन घटाने में करता है मदद

वेट लॉस करने के लिए फाइबर से भरपूर जीरे का सेवन करना चाहिए, जीरे का पानी का सेवन करने से वजन कम होता है, वजन घटाने में जीरे का पानी फायदेमंद है.

Viral Infection से बचाव 

जीरे का पानी वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शारीरिक रोगों से लड़ने में मदद करते हैं.

पानी की कमी दूर करने में

सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए जीरे का पानी पी सकते हैं, इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है.

यह भी पढ़ें: Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nautapa 2024: नौतपा में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, ये फल-सब्जियां आपको रखेंगी बिल्कुल ठंडा
जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा
Bada Mangal Upaay: First big Mangal of Jyeshtha month today, get the blessings of Hanuman ji by adopting these measures
Next Article
Bada Mangal Upaay: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, इन उपायों को अपनाकर पाएं हनुमान जी की कृपा
Close
;