विज्ञापन

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर क्यों है खीर का महत्व? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें?

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को प्रिय खीर का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में खाने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं शरद पूर्णिमा के दिन कई जगहों पर खीर को रात भर खुले आसमान के नीचे रखा जाता है और उसके बाद इस अमृत रूपी खीर का सेवन किया जाता है. आइए जानते हैं खीर से जुड़ी जानकारी.

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर क्यों है खीर का महत्व? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें?

Sharad Purnima 2024 Kheer: शरद पूर्णिमा को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है. भारत के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. जैसे कुछ जगह इसे कोजागरी पूर्णिमा, कुछ जगह रास पूर्णिमा तो कहीं फसल उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. पांचांग के अनुसार शरद पूर्णिमा अश्विन मास और अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक सितंबर या अक्टूबर में मनाई जाती है. ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन भगवान श्रीकृष्ण ने वृंदावन में राधा रानी और अन्य गोपियों के साथ महारास लीला की थी. वहीं इस तिथि का संबंध फसल के मौसम से भी है. आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा 2024 का शुभ मुहूर्त क्या है और इस दिन खीर बनाने के महत्व के बारे में.

पहले जानिए शरद पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त (Sharad Purnima 2024 Shubh Muhurat)

आश्विन महीने की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा होती है. इस साल इस पूर्णिमा तिथि 16 अक्टूबर को रात 08 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगी, जबकि समापन अगले दिन यानी 17 अक्टूबर को शाम को 04 बजकर 55 मिनट पर होगा. पूर्णिमा तिथि पर चंद्रोदय शाम को 05 बजकर 04 मिनट पर होगा. इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन विशेष रूप से किया जाता है. उनके 8 रूप हैं, जिनमें धनलक्ष्मी, धान्यलक्ष्मी, राज लक्ष्मी, वैभव लक्ष्मी, ऐश्वर्य लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी, कमला लक्ष्मी एवं विजय लक्ष्मी हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन, देवी लक्ष्मी अपने भक्तों के घर जाती हैं और उन्हें आशीर्वाद देती हैं. इसलिए लोग पूरी रात जागकर भक्ति गीत गाते, मंत्र और देवी से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करते हैं.

अश्विन पूर्णिमा यानी शरद पूर्णिमा के दिन हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के प्रसाद एवं भोग के रूप में खीर को अत्‍यंत शुभ माना जाता है.

क्यों शरद पूर्णिमा पर बनाई जाती है खीर? (Sharad Purnima Kheer)

शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी मां को गाय के दूध में बनी चावल की खीर का भोग लगाना अत्यंत लाभकारी माना गया है. देवी माता को पीले या सफेद रंग की मिठाइयों का प्रसाद लगाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान चंद्रदेव 16 कलाओं से परिपूर्ण होकर अमृत वर्षा करते हैं. यही वजह है कि शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में खीर रखने से उसमें अमृत घुल जाता है.

इस दिन रातभर खीर को चंद्रमा की चांदनी में रखने से खीर अमृत के समान हो जाती है. इसके अलावा शरद पूर्णिमा को मां लक्ष्‍मी के प्राकट्योत्‍सव के रूप में मनाया जाता है. यह भी एक वजह है कि शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को प्रिय खीर का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में खाने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

शरद पूर्णिमा पर खीर को खाने के क्या फायदे हैं?

ऐसा कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा में चांदनी में रखी खीर खाने के कई फायदे हैं. अश्विन पूर्णिमा के दिन इस खीर का सेवन करने से व्‍यक्‍ति को देवी लक्ष्‍मी का आशीर्वाद और सौभाग्‍य प्राप्‍त होता है. यह भी माना जाता है कि भगवान कृष्‍ण को खीर बहुत पसंद है इसलिए अश्विन  पूर्णिमा को भगवान कृष्‍ण को खीर का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन चांद से अमृत वर्षा होती है. ऐसे में शरद पूर्णिमा की रोशनी में खीर रखकर अगले दिन खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इस दिन तो कुछ लोग मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखते हैं फिर अगली सुबह इस पानी से नहाते हैं. ऐसी मान्यता है कि इससे रोग-दोष दूर होते हैं.

  • खीर कई रोगों से मुक्ति दिला सकती है, खासकर चर्म रोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद मानी जाती है.
  • इसके अलावा, यह खीर आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार मानी जाती है.
  • यह खीर वाणी के दोषों को दूर करने के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी दिलाती है.
  • भोग-प्रसाद के रूप में य‍ह अमृततुल्य खीर खाने से आपको कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा और मां लक्ष्‍मी का हाथ आपके सिर पर बना रहता है.
इस दिन चंद्रमा की जो किरणें धरती या दुनिया पर पड़ती हैं, उन्‍हें अमृत के समान माना जाता है. भारत के कई हिस्सों में शरद पूर्णिमा की रात्रि को चांद की रोशनी में खीर रखी जाती है. ऐसी मान्‍यता है कि अगर इस दिन चंद्रमा की रोशनी इस खीर पर पड़ जाती है, तो इससे वह और भी ज्‍यादा लाभकारी और शुद्ध हो जाती है.

खीर कैसे बनाएं? (Sharad Purnima Kheer Recipe)

शरद पूर्णिमा की खीर को बनाने के लिए आपको चावल, गाय का दूध, शक्कर, इलायची पाउडर, ड्राई फ्रूट्स समेत कई अन्य वस्तुओं की आवश्यकता होती है. खीर बनाने के लिए सबसे पहले सिर्फ दूध में चावल पकाएं. इसमें पानी बिल्कुल भी न मिलाएं. दूध में चावल और केसर डाल लें. जब चावल पक जाए तो थोड़ा दूध और मिलाएं और मखाना डालें. खीर जब गाढ़ी नजर आए तो इसमें चीनी मिलाएं. फिर खीर को ढक दें. अगर आपको लगता है कि खीर गाढ़ी नहीं हो पाई है तो इस आप फ्रिज में भी डाल सकते हैं या खीर को गाढ़ा करने के लिए आप इसमें नारियल कद्दूकस करके डाल सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए खीर में इलायची और ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं. इस तरह प्रकार शरद पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर आप चंद्रमा को भोग लगाने के बाद हैं और सुबह इस अमृत रूपी खीर का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Sharad Purnima 2024: पूर्णिमा पर खीर के महत्व से लेकर मां लक्ष्मी की पूजा विधि, कथा व मंत्र सब कुछ जानिए

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: नीलकंठ दर्शन से बन जाते हैं सारे काम, दशहरे के दिन क्या है इस पक्षी का महत्व? जानिए यहां

यह भी पढ़ें : BHEL स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की कमान अब खेल विभाग के पास, शहर के बीच 168 एकड़ में विकसित होगा स्टेडियम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Sharad Purnima 2024: पूर्णिमा पर खीर के महत्व से लेकर मां लक्ष्मी की पूजा विधि, कथा व मंत्र सब कुछ जानिए
Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर क्यों है खीर का महत्व? मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें?
Before using nonstick utensils, know these disadvantages, these diseases can occur to the body.
Next Article
सावधान ! Non-Stick Cookware में बना खाना खाने से इन बीमारियों का खतरा
Close