विज्ञापन
Story ProgressBack

Sawan Somwar: इस दिन पड़ने जा रहा है सावन का पहला सोमवार, पूजा सामग्री की लिस्ट जान लीजिए यहां

Sawan Somwar 2024: सावन माह की शुरुआत कब से हो रही है और इस दिन व्रत रखने का नियम क्या है और इस दिन पूजा की सामग्री (Sawan Puja Samagri) क्या होगी?

Read Time: 3 mins
Sawan Somwar: इस दिन पड़ने जा रहा है सावन का पहला सोमवार, पूजा सामग्री की लिस्ट जान लीजिए यहां
सावन सोमवार व्रत पूजा विधि

Sawan Somvar Puja: भोलेनाथ का प्रिय माह सावन कुछ ही दिन में शुरू हो जाएगा. इस पावन माह में शिवजी पर जल चढ़ाने व्रत रखने और पूजा करने का महत्व है. सावन के महीने में भोलेनाथ के मंदिरों में और शिवालयों में भक्तों का तांता लग जाता है. सावन में पड़ने वाले पहले सोमवार का बेहद खास महत्व (Sawan Somvar Significance) होता है. आइए हम आपको बताते हैं, सावन माह की शुरुआत कब से हो रही है और इस दिन व्रत रखने का नियम क्या है और इस दिन पूजा की सामग्री (Sawan Puja Samagri) क्या होगी?

22 जुलाई को है पहला सोमवार (Sawan Somvar)

सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई 2024 को पड़ेगा, इसी दिन से सावन माह की शुरुआत होगी. इस दिन व्रत रखने और शिवजी का अभिषेक करने का विधि विधान है. सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके साफ कपड़े पहन लें, इसके बाद मंदिर जाकर या फिर घर पर ही भगवान शिव का पूजन करें. 

ऐसे करें पूजा (Sawan Puja 2024)

शिवलिंग पर अभिषेक करने के लिए आपको दूध, गंगाजल, दही, शहद और घी जैसी सामग्रियों की ज़रूरत पड़ेगी. सावन में शिवलिंग पर अभिषेक करने से भगवान शिव बहुत प्रसन्न होते हैं. शिवपुराण की मानें तो शिव ही स्वयं जल है. शिवजी पर जल चढ़ाने का महत्व समुद्र मंथन की कथा में भी मिलता है. 

शिव जी की हर पूजा में जल का है विशेष महत्व

समुद्र मंथन से निकले अग्नि के समान हलाहल विष का पालन करने के बाद शिव जी का कंठ नीला पड़ गया था, तब शीतलता और विष की ऊष्णता को शांत करने के लिए सभी देवताओं ने उन्हें जल अर्पित किया इसीलिए शिव जी की हर पूजा में जल का विशेष महत्व है और शिवलिंग पर जल विशेष रूप से चढ़ाया जाता है.

भस्म जरूर चढ़ाएं

शिवलिंग पर अभिषेक करने के बाद बेल पत्र, धतूरा और भस्म में विशेष रूप से चढ़ाएं, फिर धूप दीप जलाकर भगवान की आरती करें, इस दिन व्रत ज़रूर रखें और सोमवार का व्रत आप फलहार रखकर भी कर सकते हैं.

मान्यता है कि सावन में पड़ने वाले सोमवार के दिन श्रद्धापूर्वक शिवलिंग का पूजन अभिषेक करने और व्रत रखने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और बाधाएं दूर होती है.

यह भी पढ़ें: Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ यात्रा कब होगी शुरू, क्या है इसका इतिहास व महत्व जानिए सब कुछ यहां

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Clothing: स्किन इन्फेक्शन से बचना है तो बारिश में कौन सा फैब्रिक अपनाएं? पढ़िए NDTV Fashion Tips
Sawan Somwar: इस दिन पड़ने जा रहा है सावन का पहला सोमवार, पूजा सामग्री की लिस्ट जान लीजिए यहां
Cockroach Control Tips Cockroach killer Cockroaches are causing trouble, these things hidden in the kitchen can eliminate them
Next Article
Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा
Close
;