विज्ञापन
Story ProgressBack

Relationship tips: बेइंतहा प्यार के बाद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते? ये है बड़ी वजह

Why do marriages break so quickly: आज के दौर में शादियों के टूटने के मामले काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. आख़िर इसके पीछे की वजह क्या है? जो इतने प्यार भरे रिश्ते में कड़वाहट और दूरियां आ जाती है कि तलाक के अलावा लोगों के पास कोई विकल्प नहीं रहता है.

Read Time: 3 mins
Relationship tips: बेइंतहा प्यार के बाद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते? ये है बड़ी वजह
आज के दौर में क्यों टूट जा रहे हैं रिश्ते?

Shadi tootne ki wajah kya hai: शादी के रिश्ते को जन्मों का पवित्र बंधन कहा जाता है, लेकिन आज के समय में यह परिभाषा धीरे-धीरे बदलती जा रही है. जनम-जनम का संबंध आज कल कुछ सालों में ही टूट जाता है. लगातार डाइवोर्स रेट बढ़ता जा रहा है. आज के दौर में शादियों के टूटने के मामले इतनी तेज़ी से बढ़ रहे हैं.आख़िर इसके पीछे की वजह क्या है? जो इतने प्यार भरे रिश्ते में कड़वाहट और दूरियां आ जाती है कि तलाक के अलावा लोगों के पास कोई विकल्प नहीं रहता है. हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं कि आख़िर शादियां इतनी जल्दी क्यों (Why do marriages break so quickly) टूटती है...

बातचीत की कमी

पति पत्नी के बीच यदि सही तरीके से बातचीत नहीं होती है तो विचारों का आदान-प्रदान सही से नहीं हो पाता है. ऐसे में दूसरे की भावनाओं को समझने में मुश्किलात आती है. इसीलिए पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ती है और तलाक की नौबत आ जाती है.

रिस्पेक्ट की कमी

शादी में पति-पत्नी के बीच मान-सम्मान का होना बहुत जरूरी है. यदि आप किसी रिश्ते में है और एक दूसरे का अपमान कर रहे हैं तो इससे प्यार कम होता जाता है और शादी टूटने लगती है.

विश्वास की कमी

विश्वास हर रिश्ते की नींव होती है. यदि आप किसी व्यक्ति के साथ कोई रिश्ता जोड़ते हैं तो उसमें विश्वास का होना बहुत ज़रूरी होता है. टूटे हुए विश्वास को तोड़ना आसान नहीं होता है इसीलिए ज़्यादातर कपल्स जब धोखा खाते हैं तो एक-दूसरे को छोड़ देते हैं.

पैसों की कमी भी है शादी टूटने की बड़ी वजह

आज के दौर में आर्थिक तंगी भी तलाक का एक बहुत बड़ा कारण बढ़ रही है. पति-पत्नी के बीच यदि पैसों की कमी की वजह से लगातार झगड़े होते हैं या एक-दूसरे के खर्चे पूरे नहीं हो पाते हैं तो तनाव इतना बढ़ जाता है कि रिश्ता बचा पाना मुश्किल होता है.

यह भी पढ़ें: दिमाग में जमा गंदगी से होते हैं डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार, Mental Detox के लिए अपनाएं ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chaturmas 2024: कब से होगी चातुर्मास की शुरुआत, इन माह में भूलकर भी न करें ये काम
Relationship tips: बेइंतहा प्यार के बाद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते? ये है बड़ी वजह
Blackness of lips has become a cause of embarrassment, follow these home remedies suggested by the beautician.
Next Article
अब नहीं पड़ेगा काले होठों को छुपाना, ब्यूटीशियन से जानिए पिंक लिप्स पाने के तरीके 
Close
;