विज्ञापन
Story ProgressBack

मंदिर में प्रसाद का रहता है खास महत्व, पंडित जी ने बताया कौन से भगवान को लगाना चाहिए किसका भोग

देवी-देवता से शीघ्र फल पाने की इच्छा से लोग भोग चढ़ाते हैं. फल मिष्ठान, बताशे, खीर, प्रसाद में चढ़ाए जाते हैं. कई जगह प्रसाद को नैवैद्य भी कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन से भगवान को क्या भोग लगाना चाहिए? आख़िर किस देवता को कौन सा प्रसाद चढ़ाया जाना चाहिए. पंडित दुर्गेश ने इस बात की जानकारी दी है.

Read Time: 3 min
मंदिर में प्रसाद का रहता है खास महत्व, पंडित जी ने बताया कौन से भगवान को लगाना चाहिए किसका भोग

Hindu Temple: हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा के बाद प्रसाद दिया जाता है. भगवान को चढ़ा हुआ प्रसाद लोग माथे पर आशीर्वाद लेते हुए फिर ग्रहण करते हैं और प्रसाद-भोग का बहुत खास महत्व है. कहा जाता है कि देवी-देवता से शीघ्र फल पाने की इच्छा से लोग भोग चढ़ाते हैं. फल मिष्ठान, बताशे, खीर, प्रसाद में चढ़ाए जाते हैं. कई जगह प्रसाद (Prasad) को नैवैद्य भी कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन से भगवान को क्या भोग (Bhog) लगाना चाहिए? आख़िर किस देवता को कौन सा प्रसाद चढ़ाया जाना चाहिए. पंडित दुर्गेश ने इस बात की जानकारी दी है, आइये जानते हैं...

भगवान शिव

भगवान शिव (Lord Shiva) को भांग और पंचामृत का प्रसाद बहुत प्रिय होता है. शिव की पूजा में भी दूध, दही, शक्कर, घी का प्रयोग किया जाता है. ऐसे में शिव की पूजा में इन्ही सामग्रियों का प्रसाद अवश्य चढ़ाना चाहिए.

हनुमान जी

हनुमान जी (Hanuman Ji) को प्रसाद में हलवा पंचमेवा, बूंदी, गुड़ से बने लड्डू और मीठा पान चढ़ाया जाता है. कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमानजी के सामने यह प्रसाद लगाते हैं. उनकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है. वहीं मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाकर प्रसाद चढ़ाने की भी परंपरा है. कहा जाता है कि ऐसा करने से हनुमानजी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं.

मां सरस्वती

ज्ञान की देवी कही जाने वाली माता सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा में दूध, पंचामृत, दही, मक्खन इत्यादि का विशेष रूप से प्रसाद लगाया जाता है. कहते हैं कि माता को यह प्रसाद चढ़ाने से शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में भी सफलता मिलती है.

भगवान गणेश

भगवान गणेश (Lord Ganesh) को मोदक यह लड्डू बहुत प्रिय होता है. गणपति को चढ़ाए जाने वाला प्रसाद कई तरह से बनता है. गणपति को मोतीचूर का लड्डू भी आप चढ़ा सकते हैं. भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग बेहद प्रिय होता है.

मां दुर्गा

मां दुर्गा (Maa Durga) शक्ति की साधना करते समय मां दुर्गा को माल पुआ, मीठा, हलवा, नारियल मिठाई की और अन्य मीठे व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन माता की पूजा के बाद यदि आप प्रसाद में हलवा चढ़ाते हैं तो भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

यह भी पढ़ें:Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में राशि अनुसार करें दान, मिलने वाले फल को जानकर चौंक जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close