विज्ञापन
Story ProgressBack

Papad Benefits: खाने में चटकारे के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है पापड़, वेट लॉस में करता है मदद

हम अक्सर देखते हैं कि खाने के साथ पापड़ सर्व (papad serve) किया जाता है. पापड़ खाने की परंपरा काफी प्राचीन समय से है. लेकिन क्या आप जानते हैं, पापड़ खाने से सेहत को किस तरह के लाभ मिलते हैं (health benefits do you get from eating papad) और उसे कैसे खाना चाहिए....

Read Time: 3 min
Papad Benefits: खाने में चटकारे के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है पापड़, वेट लॉस में करता है मदद

Papad khane se kya fayde hote hain: भारतीय खानपान में मेन कोर्स के साथ अचार, चटनी, पापड़, रायता ये सारी चीज़ें भी साइड डिश के रूप में सर्व की जाती है और लोग बड़े चटकारे लेकर इन्हें खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इनका कनेक्शन न सिर्फ़ फ़ूड सर्व करने के लिए बल्कि हमारी सेहत से भी है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए भी इन चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. हम अक्सर देखते हैं कि खाने के साथ पापड़ सर्व (papad serve) किया जाता है. पापड़ खाने की परंपरा काफी प्राचीन समय से है. लेकिन क्या आप जानते हैं, पापड़ खाने से सेहत को किस तरह के लाभ मिलते हैं (health benefits do you get from eating papad) और उसे कैसे खाना चाहिए....

पाचन के लिए
अजवाइन, काली मिर्च, काला नमक इन सभी चीज़ों को मिलाकर पापड़ बनाया जाता है. इन सभी चीज़ों का सेवन करने से पेट में गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी समस्या नहीं होती हैं. पापड़ का सेवन खाने के साथ जरूर करना चाहिए.

वजन घटाने में सहायक 
पापड़ एक हेल्दी स्नैक्स भी है, यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो पापड़ को अपनी डाइट में शामिल करें, इसका सेवन करने से पेट भर जाता है और कैलरी भी नहीं बढ़ती है.

उल्टी या मिचली दूर करने में 
यदि किसी को जी मिचलाने की समस्या हो रही है तो पापड़ खाने से इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है. पापड़ में मौजूद तत्व उल्टी मिचली जैसी समस्याओं को दूर करते है.

रोस्टेड पापड़ ही खाएं
पापड़ सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो मैं आपको बता दिया लेकिन इन पापड़ को सही तरीके से खाना भी बेहद जरूरी है. यदि आप कभी कभार पापड़ खाते हैं तो इसे तलकर खा सकते हैं लेकिन यदि आप रोजाना भोजन के साथ पापड़ का सेवन करते हैं तो इसे तलकर न खाएं बल्कि भूनकर ही खाएं. रोस्टेड पापड़ से शरीर को ज्यादा फायदे होते हैं जबकि तला हुआ खाने से नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आप भी बैंगन देखकर करते हैं आनाकानी, एक बार इसके फायदों पर भी डालिए नजर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close