विज्ञापन
Story ProgressBack

Tricks: हफ़्तों तक हरी मिर्च नहीं होगी खराब, बस इस तरीके से करें स्टोर, सही तरीका जानिए यहां

Tricks to Store Green Chilly: गर्मियों में घर में रखी हरी मिर्च जल्दी ही सूख जाती है. जिसके चलते हमें उसे फेंकना पड़ता है. हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप हरी मिर्च को ज्यादा समय तक रख पाएंगे.

Read Time: 3 mins
Tricks: हफ़्तों तक हरी मिर्च नहीं होगी खराब, बस इस तरीके से करें स्टोर, सही तरीका जानिए यहां

Hari mirch ko store karne ka sahi tareeka: भारतीय रसोई घर में हरी मिर्च का प्रयोग किया जाता है. हरी मिर्च के तड़के के बिना खाना फीका होता है. इसकी ख़ुशबू और तीखापन खाने का स्वाद बढ़ाता है. लेकिन, गर्मी के दिनों में दिक्क्त ये आती है कि जब हम हरी मिर्च (How to store green chilly) को कुछ समय के लिए घर पर रखते हैं तो वो मुरझा जाती है और खराब होने लगती है. जिसके बाद मजबूरन हमें उसे फेंकना पड़ता है. लेकिन, अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स (Kitchen tips and tricks) बताएंगे जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपनी हरी मिर्च को ताजा और फ्रेश रख सकते हैं.

आधा सेंटीमीटर का हिस्सा काटें

सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर साफ कर लें. फिर इसके डंठल के हिस्से को थोड़ा काट लें. ध्यान दें कि ज़्यादा मिर्च न काटें सिर्फ़ आधा सेंटीमीटर का ही हिस्सा काटें. ऐसा करने से मिर्च में नमी बनी रहती है और यह जल्दी खराब नहीं होती है.

कागज के तौलिए में लपेट लें

काटने के बाद हरी मिर्च को एक सूखे कागज के तौलिए में लपेट लें. ये तौलिया मिर्ची से अतिरिक्त नमी को सोख लेगा. जिससे मिर्ची खराब होने से बची रहेगी.

एयरटाइट कंटेनर में रखें

लपेटी हुई मिर्ची को किसी एयरटाइट कंटेनर या डिब्बे में डालकर फ्रिज के सब्जी वाले क्रिस्पर ड्रावर में रख दें. एयर टाइट डिब्बे हवा को अंदर जाने से रोकेगा और नमी बनी रहेगी. ऐसा करने से मिर्ची ज़्यादा दिनों तक फ्रेश बनी रहेगी.

कागज का तौलिया

आप हरी मिर्च एक डिब्बे में भी रख सकते हैं. लेकिन, अब इस बात का खास ध्यान रखें कि नमी को सोखने के लिए नीचे कागज का तौलिया या एक ऊतक रखें.

 यह भी पढ़ें: The 5 Best Benefits of Khajoor : खजूर खाने के 5 फायदे जानकर नहीं करेंगे यकीन 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Tricks: हफ़्तों तक हरी मिर्च नहीं होगी खराब, बस इस तरीके से करें स्टोर, सही तरीका जानिए यहां
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;