विज्ञापन
Story ProgressBack

विजया एकादशी के दिन लगाएं इन चीजों का भोग, श्री-हरि के साथ लक्ष्मी जी होंगी प्रसन्न

भगवान विष्णु को एकादशी के दिन खीर का भोग लगाना चाहिए, खीर बिना चावल वाली होनी चाहिए क्योंकि एकादशी के दिन चावल खाना वर्जित होता है. ऐसे में चावल की जगह आप सूखे मेवे और मखाने इत्यादि का भोग लगा सकते हैं.

Read Time: 2 min
विजया एकादशी के दिन लगाएं इन चीजों का भोग, श्री-हरि के साथ लक्ष्मी जी होंगी प्रसन्न

Vijaya Ekadashi: एकादशी तिथि का हिन्दू धर्म विशेष महत्व है. साल 2024 की फाल्गुन माह की पहली एकादशी (Ekadashi) तिथि 6 मार्च 2024 को पड़ रही है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु के लिए समर्पित होता है और इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा पाने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं. विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को किन चीजों का भोग (Vijaya Ekadashi Prasad)  लगाना चाहिए इसके बारे में पंडित दुर्गेश जी ने बताया है. यदि आप इन चीजों का भोग भगवान विष्णु को लगाते हैं तो घर में लक्ष्मी माता का भी प्रवेश होता है...

पंचामृत का भोग

पंचामृत का भोग की विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग ज़रूर लगाना चाहिए, ये भोग भगवान विष्णु को बेहद प्रिय होता है और इस प्रसाद को लगाने से जीवन में कोई भी मुश्किल नहीं आती है.

केला चढ़ाएं

विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केला का भोग जरूर लगाएं, ये फल भगवान को बहुत प्रिय होता है. जो लोग धन की मुश्किलों से जूझ रहे हैं उन्हें श्रीहरि को केला अवश्य चढ़ाना चाहिए इससे कुंडली से गुरू दोष का प्रभाव भी ख़त्म होता है.

धनिया की पंजीरी का भोग

धनिया की पंजीरी का भोग भगवान कृष्ण के साथ साथ श्री हरि को भी बहुत प्रिय होता है. विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाने के लिए पंजीरी का भोग लगाएं, इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और मान्यता है कि इसके बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी होती है.

खीर का भोग

भगवान विष्णु को एकादशी के दिन खीर का भोग लगाना चाहिए, खीर बिना चावल की होनी चाहिए क्योंकि एकादशी के दिन चावल खाना वर्जित होता है. ऐसे में चावल की जगह आप सूखे मेवे और मखाने इत्यादि का भोग लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस तारीख को पड़ेगी विजया एकादशी, पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त तक पंडित जी से जानिये यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close