विज्ञापन
Story ProgressBack

जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...

क्या आप जानते हैं कि कच्चा दूध पीने से आपके शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं...? इस खबर में आज हम आपको कच्चा दूध पीने से होने वाले साइडइफेक्ट्स (Side Effects of Drinking Milk) के बारे में बताने वाले हैं:

जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...
Raw Milk vs Boil Milk

Raw Milk Disadvantages: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी होता है. जिससे कि आपके शरीर को जरूरी Nutrients मिले... इन्हीं में से एक दूध है. दूध को अक्सर अपने डाइट में पीने की सलाह दी जाती है. दूध को पोषण का खज़ाना माना जाता है. बता दें कि दूध में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के मिनरल्स होते हैं. जो बॉडी की हड्डियां और मसल्स को मजबूत करने में मदद करते हैं.

जानिए दूध पीने के फायदे 

कई लोग दूध ठंडा करके भी पीते हैं और कई लोग दूध गर्म करके पीते हैं वहीं बहुत सारे लोग कच्चा दूध पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? कच्चा दूध पीने से आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं, आइए हम आपको कच्चा दूध पीने से होने वाले साइडइफेक्ट्स (Side Effects of Drinking Raw Milk) के बारे में बताते हैं..

दूध को उबालना जरूरी क्यों

दूध उबालने के बाद उसका पोषण बदल जाता है और दूध में मौजूद मिनरल्स और विटामिन का ब्रेक डाउन होता है. इससे दूध पचाने में आसानी होती है. उबालने से दूध में मौजूद बैक्टीरिया भी ख़त्म हो जाते हैं इसीलिए हमेशा दूध को उबालकर पीने की ही सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आप बिना उबाले दूध पीते हैं तो आपको कई तरह के नुकसान होते हैं. तो इस बात का ध्यान रखें हमेशा दूध को उबालकर ही इस्तेमाल करना चाहिए.

दूध उबालने से फायदे

दूध में लैक्टोज नाम के कार्ब्स पाए जाते हैं और जब हम दूध उबालते हैं तो लैक्टूलोज में बदलाव होने लगता है और लैक्टूलोज नाम के शुगर में बदल जाता है. इस शुगर के चलते से उबले हुए दूध को पचाना कच्चे दूध के मुकाबले बहुत आसान होता है इसीलिए दूध को कच्चा नहीं बल्कि उबालकर ही पीना चाहिए.

दूध कितनी देर उबालना चाहिए

गाय का कच्चा दूध हमेशा 95 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर पर ही उबालकर पीना चाहिए. इसमें मौजूद बैक्टीरिया पूरी तरीके से खत्म हो जाते हैं और फूडबोर्न का रिस्क भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Bay Leaves Benefits: तेजपत्ता में इस चीज को मिलाकर बना लें Facepack, स्किन को देता है गजब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम
जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...
Multani Mitti Benefits: There are thousands of benefits, not just one, start applying it on your face from today itself.
Next Article
चेहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखार के साथ चमक उठेगी त्वचा
Close
;