विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Neck acne : अगर आप गर्दन के दानों से हैं परेशान, तो बर्फ रगड़ने के अलावा और भी हैं कई इलाज, जानिए हमारे साथ 

Acne Treatment: अकसर हम लोग नेक स्किन (Neck Skin) की देखभाल की उपेक्षा कर देते हैं. गर्दन पर हुए मुहांसे चेहरे की चमक को भी बिगाड़ सकते हैं. इसलिए गर्दन के मुहांसे (neck acne) से छुटकारा पाना जरूरी है. इस समस्या (neck acne) से निपटने के लिए कई ओवर-द-काउंटर उपाय मौजूद हैं.

Read Time: 5 min
Neck acne : अगर आप गर्दन के दानों से हैं परेशान, तो बर्फ रगड़ने के अलावा और भी हैं कई इलाज, जानिए हमारे साथ 

Neck acne : स्किन (Skin) की आम समस्या है एक्ने(Acne) और पिम्पल (Pimple). टीनएज से लेकर एडल्ट एज तक ज्यादातर लोगों को कभी न कभी एक्ने होते ही हैं. एक्ने या मुंहासे चेहरे के साथ-साथ पीठ, हाथ यहां तक कि गर्दन पर भी होते हैं. यदि किसी को चेहरे पर एक्ने है, तो उसे गर्दन सहित शरीर पर भी हो सकता है.

अकसर हम लोग नेक स्किन (Neck Skin) की देखभाल की उपेक्षा कर देते हैं. गर्दन पर हुए मुहांसे चेहरे की चमक को भी बिगाड़ सकते हैं. इसलिए गर्दन के मुहांसे (neck acne) से छुटकारा पाना जरूरी है. इस समस्या (neck acne) से निपटने के लिए कई ओवर-द-काउंटर उपाय मौजूद हैं.

क्यों होते हैं नेक एक्ने? (Neck Acne Causes)
पोस्टग्रेजुएट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिसर्च निष्कर्ष के अनुसार, स्किन पोर्स बंद हो जाने के कारण मुंहासे हो जाते हैं. ऑयल पोर (Oil Pores) हेयर फोलिकल (Hair Follicle) के रूप में जाने जाते हैं. इसमें सीबम ग्लैंड से प्रोड्यूस हुए सीबम जमा होने लगते हैं. दूसरी ओर गर्दन के पिछले हिस्से पर मौजूद स्वेट पोर्स भी समस्या का कारण बनते हैं.

इंफेक्शन फैल सकता है (Neck Acne causes Skin Infection) 
इन पोर्स में बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं. सीबम (वैक्स और ऑयली पदार्थ ) के अधिक उत्पादन के कारण भी छिद्र बंद होने लगते हैं. ये सभी नेक एक्ने के कारण बनते हैं. एक बार जब रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, तो संक्रमण फैल सकता है. इसके कारण एक्ने लाल और सूज जाते हैं. कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट, खराब हायजीन, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, स्किन इरिटेशन और स्ट्रेस भी नेक एक्ने के कारण बनते हैं.

ये हैं नेक एक्ने से छुटकारा पाने के 5 उपाय (How to get rid of neck acne) 
पोस्टग्रेजुएट मेडिकल जर्नल के अनुसार, नेक एक्ने (Neck Acne) से छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं. लंबे समय तक एक्ने रहने पर डॉक्टर से अवश्य मिलें.

1. एवोकैडो ऑयल (Avocado Oil)
लिनोलिक एसिड, फोलिक एसिड और कई विटामिन से भरपूर एवोकैडो ऑयल स्किन हेल्थ में सुधार करते हैं. ये हानिकारक मुक्त कणों से लड़ते हैं.

2 कोलाइडल ओटमील (Colloidal Oatmeal)
कोलाइडल ओटमील स्किन की अच्छी तरह सफाई करते हैं. पिसे हुए ओटमील स्किन को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं. दवा दुकानों में भी अलग-अलग तरह के स्किन फ्रेंडली कोलाइडल ओटमील आसानी से मिल जाते हैं.

3 बर्फ (Ice)
बर्फ स्किन की ज्यादातर समस्याओं का इलाज कर सकता है. गर्दन के पीछे बढ़ते पिंपल्स के इलाज के लिए बर्फ सबसे आसान तरीका है. इसे लगाने से सूजन कम होती है. रेडनेस भी कम हो सकती है.

4 एलोवेरा (Aloe Vera)
आमतौर पर सनबर्न को ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. एलो ड्राई और सूजन वाली स्किन को ठीक कर जरूरी पोषक तत्व देता है.

5 क्विनोआ (Quinoa)
क्विनोआ प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है. इसका उपयोग नेक एक्ने के पोर्स को साफ करने और बैरियर को दूर करने के लिए सॉफ्ट स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े :Beauty Tips: चेहरे पर लाना चाहते हैं Naturally Glow तो आज से ही शुरू कर दें ये 3 योगासन

यहां हैं 3 और प्रोफेशनल उपाय (Professional Tips for Neck Acne) 
यदि घरेलू उपचार से एक्ने ठीक नहीं हो रहे हैं, तो प्रोफेशनल तरीके से नेक एक्ने का इलाज किया जा सकता है.

1 टॉपिकल रेटिनोइड्स (Topical Retinoids)
जर्नल ऑफ़ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलोजी के अनुसार, हल्के से मध्यम एक्ने के लिए यह सबसे बढ़िया है. रेटिनोइड्स डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और पोर्स को बंद होने से रोकते हैं.

2 एंटी-एंड्रोजन दवाएं (Anti Androgen Medicine)
शरीर में अतिरिक्त एण्ड्रोजन को कम करने के लिए यह ओरल ट्रीटमेंट के रूप में लिया जा सकता है.यह मुख्य रूप से फीमेल हार्मोनल एक्ने के इलाज में उपयोग किया जाता है. स्पिरोनोलैक्टोन एक्ने के लिए सबसे लोकप्रिय एंटी-एंड्रोजन दवाओं में से एक है.

3 आइसोट्रेटिनोइन(Isotretinoin)
जर्नल ऑफ़ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलोजी के अनुसार, गंभीर नोड्यूलोसिस्टिक एक्ने के लिए यह असरकारक दवा है. आइसोट्रेटिनोइन ओरल विटामिन ए है, जो स्किन से निकलने वाले तेल की मात्रा को नियंत्रित करता है. इसे लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

यह भी पढ़े :फेस्टिव सीजन में इस तरह से खाएं मनपसंद मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन टिप्स को करें फॉलो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close