विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Beauty Tips: चेहरे पर लाना चाहते हैं Naturally Glow तो आज से ही शुरू कर दें ये 3 योगासन

How To Get Flawless Skin: कई बार केमिकली प्रोडक्ट लगाने से स्किन पर इसका उल्टा असर (Side Effects) भी पड़ता है. आज हम आपको अंदर से नैचुरल ग्लो पाने के लिए कुछ तरीके बता रहे है. इसके लिए आपको अपने चेहरे पर किसु तरह की कोई चीज़ नहीं लगानी पड़ेगी.  जी हां, हम आपको आज योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आप नैचुरली हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते है.

Beauty Tips: चेहरे पर लाना चाहते हैं Naturally Glow तो आज से ही शुरू कर दें ये 3 योगासन
Image Credit : Pexels

Naturally Glow: सुंदर और बेदाग (Flawless) चेहरे की चाहत हर किसी को होती है. आजकल लोग अपने लुक्स पर काफ़ी ज़्यादा ध्यान देने लग गए हैं. लोग सैलून जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स कराते हैं. वहीं, ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट भी अपनी स्किन पर लगाते हैं. लेकिन डेली स्किन केयर रूटीन फ़ॉलो करने के बाद भी हमारे चेहरे पर ग्लो (Face Glow) नहीं आ पाता है और कई बार केमिकली प्रोडक्ट लगाने से स्किन पर इसका उल्टा असर (Side Effects) भी पड़ता है. आज हम आपको अंदर से नैचुरल ग्लो पाने के लिए कुछ तरीके बता रहे है. इसके लिए आपको अपने चेहरे पर किसु तरह की कोई चीज़ नहीं लगानी पड़ेगी.  जी हां, हम आपको आज योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आप नैचुरली हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते है. ऐसे में आइए जनते हैं कि वो कौन-से आसान हैं जिससे आपकी त्वचा में गज़ब का निखार आ जाएगा. 

1. हलासन

हलासन (Halasana) करने से आपकी स्किन को नैचुरल फ़्लो मिलता है. इस आसन को करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और जब आपका डाइजेशन सिस्टम सही रहता है तो आपके चेहरे पर निखार आना लाज़मी है. इसके साथ ही इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन चेहरे की तरफ़ अच्छा होता है इससे आपकी स्किन टाइट होती है.

कैसे करें हलासन

हलासन करने के लिए एक शांत वातावरण में चटाई बिछाकर लेट जाएं, अपने हाथों को ज़मीन से सटा लें लेकिन इस दौरान यह याद रखें कि आपकी हथेलियां ज़मीन की तरफ़ चिपकी रहेंगी. पैरों को 90 डिग्री पर रखें इससे सारा दबाव पेट की मांसपेशियों पर होगा. हाथों से सहारा देते हुए टांगों को सर की तरफ़ झुकाएं और पैरों को सिर के पीछे की तरफ़ ले जाएं. और फिर पैरों के अंगूठे से ज़मीन को छुएं, इस आसन को 40 मिनट तक करने के बाद सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं.

2. पादहस्तासन

नैचुरली ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी का सपना होता है. आप इस आसन (Padahastasana) के ज़रिए ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है और आपकी स्किन  खुलकर साँस निभाती है त्वचा पर झुर्रियां और एक्ने की समस्या नहीं होती है क्योंकि यह आसन करने से आपकी स्किन के पोर्स खुल जाती है.

कैसे करें पादहस्तासन

इस आसन को करने के लिए अपने दोनों पैरों को एक साथ रखकर एक जगह पर खड़े हो जाएं. साँस छोड़ते हुए ख़ुद को आगे की तरफ़ झुकाएं. खुद को इतना झुकाएं कि आप पैर की उंगलियों तक पहुंच जाएं. अपने सर को घुटने के पास ले जाएं कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहें और 30 सेकेंड के बाद धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए नॉर्मल स्थिति में आ जाए.

3. सर्वांगासन

सर्वांगासन (Sarvangasana) को करने से आपकी त्वचा की चमक बढ़ती है. चेहरे पर प्राकर्तिक ग्लो पाने के लिए सर्वांगासन सबसे बेहतरीन आसान है. इस आसन को करने से ब्लड का फ़्लो सिर और चेहरे की तरफ़ पहुँचता है. इससे आपकी स्किन को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है यह आसन आपको रिंकल्स और झुर्रियों से बचाता है.

कैसे करें सर्वांगासन

एक शांत वातावरण में पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों, कूल्हों और फिर कमर को ऊपर की ओर उठाएँ. अपनी पीठ को अपने हाथों से सहारा देने के लिए ज़मीन पर कोहनियों को टिकाएं और हाथों को कमर पर रखें. ध्यान रहे कि ऊपर के डायरेक्शन में पैर को बिल्कुल सीधा करें. पैर की उंगलियों को भी पूरा सीधा रखना चाहिए. गहरी साँस लेने के बाद 20 सेकेंड तक इसी आसन में रहें.

यह भी पढ़ें : Coffee Face Pack : कॉफी में ये चीजें मिलाकर लगा लें फेस पर, सोने सा दमक उठेगा चेहरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Beauty Tips: चेहरे पर लाना चाहते हैं Naturally Glow तो आज से ही शुरू कर दें ये 3 योगासन
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;