विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखार के साथ चमक उठेगी त्वचा

त्वचा के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी को बालों पर भी लगाया जाता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो चेहरे को निखारने में मदद करते हैं. ऐसे में आइए मुल्तानी मिट्टी को स्किन पर लगाने मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं :

Read Time: 3 mins
चेहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखार के साथ चमक उठेगी त्वचा
Multani Mitti Ke Fayde

Multani Mitti Ke Fayde: खूबसूरत स्किन और फेस को पाने के लिए सबसे पुराना और अचूक नुस्ख़ा है मुल्तानी मिट्टी.. आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी में कई तरह के गुण होते हैं. इसके साथ ही इसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होता है. त्वचा के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी को बालों पर भी लगाया जाता है. मुल्तानी मिट्टी को स्किन पर लगाने से क्या फायदे होते हैं? आईये जानते हैं : 

क्या है मुल्तानी मिट्टी?

मुल्तानी मिट्टी एक तरह की मिट्टी है. जिसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. जो स्किन से जुड़ी एलर्जी हो दूर करके चेहरे को चमकदार बनाने के साथ-साथ मुहांसे, निशान, टैनिंग जैसी दिक्क्तों को भी दूर करती है, आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के फायदों के बारे में..

चेहरे पर ठंडक

अगर आपके चेहरे पर कोई इन्फेक्शन या एलर्जी हो रही है तो मुल्तानी मिट्टी आपकी सहायता कर सकती है. आपको इसके लिए दो चमच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाना होगा और उस जगह पर लगा लें, जहां एलर्जी हो रही है, इसकी ठंडक से एलर्जी से फ़ौरन आराम मिल सकता है.

सूजन दूर करने में

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है इसीलिए त्वचा की सूजन पर इसे लगाने से आराम पहुंच सकता है, साथ ही सूजन जल्द कम होगी और स्किन चमकने लगेगी.

एंटी सेप्टिक गुण

मुल्तानी मिट्टी में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव का इलाज करने में भी सहायक होते हैं, बस इसे आपको चोट पर पेस्ट की तरह लगाना है और आप कुछ ही देर में बेहतर महसूस करने लगेंगे.

पिगमेंटेशन की समस्या

लगातार सूरज की किरणों के संपर्क में रहने से त्वचा में पिगमेंटेशन की समस्या आम है लेकिन इस समस्या से मुल्तानी मिट्टी आपको निजात दिला सकती है. मुल्तानी मिट्टी में नारियल पानी और चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं, इससे पिगमेंटेशन दूर होगी इसके साथ ही आपकी टैनिंग की प्रॉब्लम भी दूर होगी.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

मुल्तानी मिट्टी को लगाने से त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और त्वचा की डेड स्किन भी बाहर निकल जाती है.

यह भी पढ़ें: Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...
चेहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखार के साथ चमक उठेगी त्वचा
If you are planning for International Trips, then it is very important to know these things to enjoy the journey.
Next Article
International Trips का बना रहे हैं प्लान, तो सफर का मजा लेने के लिए इन बातों को जानना है बेहद जरूरी
Close
;